उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अब और भी आकर्षक..एक रंग में रंगा जा रहा है पूरा बाजार (Almora Dhaulachina market colors)
Connect with us
Image: Almora Dhaulachina market colors

उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अब और भी आकर्षक..एक रंग में रंगा जा रहा है पूरा बाजार

अल्मोड़ा नगर और प्रख्यात धौलछीना बाजार को जल्द ही एक ही जैसे रंगों में रंगा जाएगा जिससे सांस्कृतिक नगरी और बाजार को एक अलग पहचान मिलेगी और वह देखने में भी आकर्षक लगेंगे-

कल्पना कीजिए एक ऐसा नगर जहां पर सभी दुकानों एवं इमारतों का रंग एक सा ही हो। अब कल्पना से परे यह उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में हकीकत बन चुका है। अल्मोड़ा जिले के नगर समेत प्रख्यात एवं ऐतिहासिक बाजार धौलछीना बाजार अब पर्यटकों को लुभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। नगर और धौलछीना बाजार में जो अलग और अनोखा है वो है बाजार के अंदर मौजूद सभी इमारतों का एक ही रंग से सजा होना। अब दूर से अल्मोड़ा शहर को पहचान लिया जाएगा क्योंकि नगर समेत धौलछीना बाजार को एक अनोखा और नया रूप दिया जा रहा है। जिला विकास प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे इस प्रयास के तहत नगर और धौलछीना बाजार को एक ही जैसे रंगों में रंगा जा रहा है ताकि सांस्कृतिक नगरी और बाजार को एक अलग पहचान मिल सके और वहां पर पर्यटन भी बढ़ सके। राज्य के तकरीबन सभी जिलों में जिला विकास प्राधिकरण लागू हुए 3 साल से भी अधिक का समय हो चुका है। अल्मोड़ा जिले का विकास प्राधिकरण नगर के ऐतिहासिक और बेहद प्रख्यात बाजार धौलछीना को एक अलग रूप देकर बाजार को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें - देहरादून में दादागीरी दिखाने वाले दरोगा के खिलाफ एक्शन..DIG ने किया सस्पेंड
कोशिश है कि वहां पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटक नगर एवं बाजार की खूबसूरती देखने आएं। जिलाधिकारी नितिन भदौरिया का कहना है कि अल्मोड़ा बाजार के 15 घरों और धौलछीना बाजार को एक ही रंग देने की शुरुआत की गई है जिससे बाजार का रूप निखर के सामने आएगा और इसकी सुंदरता में भी 4 चांद लग जाएंगे। विकास प्राधिकरण नगर के इस सराहनीय प्रयास से अल्मोड़ा शहर समेत बाजार को एक ही कलर करने से इसकी सुंदरता बढ़ेगी और लोगों के बीच है यह और अधिक चर्चित होगा। अल्मोड़ा शहर और उसका बाजार दूर से पहचाने जा सकेंगे। धौलछीना के व्यापारियों और वहां के स्थानीय लोगों ने भी इस कार्य को करवाने में अपनी अपनी सहमति दे दी है और वह भी इस काम में अपना सहयोग कर रहे हैं। धौलछीना व्यापार मंडल के अध्यक्ष दरबान सिंह ने जिला प्रशासन को इस कार्य के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि धौलछीना में हर वर्ष ढेर सारे पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में अगर बाजार और नगर के अंदर एक ही रंगों की सभी दुकानें और इमारतें होंगी तो वह ज्यादा आकर्षक लगेंगे और पर्यटन का केंद्र बनेंगे। इससे वहां पर पर्यटन बढ़ेगा और लोगों को उत्तराखंड की संस्कृति को करीब से जानने का मौका भी मिलेगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top