उत्तराखंड के टिहरी बांध से 7 दिसंबर तक वाहनों की नो एंट्री...जानिए वजह (Traffic stopped from Tehri dam till 7 December)
Connect with us
Image: Traffic stopped from Tehri dam till 7 December

उत्तराखंड के टिहरी बांध से 7 दिसंबर तक वाहनों की नो एंट्री...जानिए वजह

टिहरी बांध के ऊपर गाड़ियों की आवाजाही पर 7 दिसंबर तक रोक रहेगी। इस दौरान खांडखाला और टिपरी चेकपोस्ट पर बोलार्ड सिस्टम लगाए जाएंगे, ताकि वाहनों की सघन चेकिंग हो सके।

टिहरी जाने वाले लोग कृपया ध्यान दें। 7 दिसंबर तक टिहरी बांध के ऊपर गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। इस दौरान यहां चेकपोस्ट पर बोलार्ड सिस्टम लगाए जाएंगे। दूसरे कार्य भी कराए जाने हैं। टिहरी बांध परियोजना के अधिकारियों ने भारत सरकार से यहां बोलार्ड सिस्टम लगाने की अनुमति मांगी थी। सरकार की तरफ से निर्माण कार्य की अनुमति मिलने के बाद मंगलवार से बांध के ऊपर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित कर दी गई है। बांध के ऊपर गाड़ियों की आवाजाही पर 7 दिसंबर तक रोक रहेगी। इस दौरान खांडखाला और टिपरी चेकपोस्ट पर बोलार्ड सिस्टम लगाए जाएंगे, ताकि वाहनों की सघन चेकिंग हो सके। टिहरी बांध विश्व के सबसे ऊंचे बांधों में से एक है। सुरक्षा की दृष्टि से भी टिहरी बांध काफी अहम है। ऐसे में यहां बोलार्ड सिस्टम लगाया जाना बेहद जरूरी है। सीआईएसएफ चेकपोस्ट पर बिना चेकिंग के जाने वाले वाहनों के लिए यह सिस्टम कारगर साबित होगा। एक और सूचना नोट कर लें। 7 दिसंबर तक की अवधि के दौरान सामान्य वाहनों के साथ ही टीएचडीसी के कर्मचारी भी डैमटॉप से आवाजाही नहीं कर पाएंगे। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - ...तो उत्तराखंड में इस साल नहीं होंगे छात्रसंघ चुनाव, जानिए क्या है मामला
आपको बता दें कि टिहरी में बीपुरम-जीरो प्वाइंट रोड बदहाल है। इसे देखते हुए टीएचडीसी यहां निश्चित समय के लिए दिन में बांध के ऊपर सामान्य वाहनों की आवाजाही करवाता है, लेकिन इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बांध की सुरक्षा को लेकर सरकार और प्रशासन को आगाह किया है। अब आईबी की रिपोर्ट के आधार पर यहां चेक प्वाइंट पर बोलार्ड सिस्टम लगाए जाने हैं। टिहरी बांध के चार एंट्री प्वाइंट हैं। जहां करीब 70 लाख की लागत से हाइड्रोलिक ऑटोमेटिक सिस्टम लगाए जा रहे हैं। बोलार्ड सिस्टम लगने के बाद उन वाहनों को पकड़ना आसान हो जाएगा, जो सीआईएसएफ को धोखा देकर डैम से आवागमन करते हैं। बांध के स्पिल-वे और पीएसपी के प्रवेश द्वार पर जीरो प्वाइंट की ओर से बोलार्ड सिस्टम लगा दिए गए हैं। अब खांडखाला और टिपरी सीआईएसएफ चेक प्वाइंट पर बोलार्ड सिस्टम लगाने का काम चल रहा है। बोलार्ड सिस्टम लगाने का काम 7 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान बांध के ऊपर से गाड़ियों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। टीएचडीसी कर्मियों को भी पॉवर हाउस जाने के लिए जीरो प्वाइंट रोड का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि प्रतापनगर और भिलंगना ब्लॉक जाने वाले वाहनों का संचालन बांध के ऊपर बनी सड़क से ही होता है। यहां पर दिन में वाहनों की आवाजाही होती है, लेकिन रात में सुरक्षा कारणों के चलते वाहनों को ले जाने की अनुमति नहीं है। सीआईएसएफ के जवान यहां बांध की सुरक्षा के लिए हर वक्त तैनात रहते हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top