उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand new rule dak ghar

उत्तराखंड: अगर डाक घर में है खाता..तो 500 से कम ना रखें बैलेंस..वरना होगी मुश्किल

खाताधारकों को अपने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपए रखना अनिवार्य हो गया है क्योंकि अब अगर खाते में न्यूनतम राशि से कम बैलेंस हुआ तो डाक विभाग खाताधारियों से 100 रुपए का जुर्माना वसूलेगा। आगे पढ़िए पूरी खबर-

Uttarakhand dak ghar: Uttarakhand new rule dak ghar
Image: Uttarakhand new rule dak ghar (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में अब सभी डाकघरों के बचत खाते यानी कि सेविंग अकाउंट में डाक विभाग द्वारा खाताधारकों को एक न्यूनतम राशि रखना तय किया गया है। इस राशि से कम बैलेंस होने पर विभाग 100 का जुर्माना अकाउंटधारकों से वसूलेगा। न्यूनतम राशि 500 तय की गई है। अगर आपका भी डाक घर में बचत खाता है तो उसमें न्यूनतम 500 रुपए जरूर रखें क्योंकि अब अगर खाते में न्यूनतम राशि से कम बैलेंस हुआ तब विभाग आप से भी 100 का जुर्माना वसूलेगा। प्रवर डाक अधीक्षक कार्यालय ने इसके लिए जिले के सभी डाकघरों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए है। डाकघरों में यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई है जिसके तहत एक न्यूनतम राशि सभी अकाउंटधारियों के बैंक में होनी अनिवार्य हो गई है। जीपीओ व अन्य शाखाओं में खाताधारकों को सूचना देने के नोटिस भी लगाए गए हैं।वहीं जिनके भी अकाउंट में 500 से कम बैलेंस है उन खाताधारकों को मैसेज के जरिए भी न्यूनतम राशि जमा न कराने पर 100 की पेनल्टी की जानकारी भी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के पाली मसूरिया गांव का बेटा बना सेना में अफसर...बधाई दें
प्रवर डाक अधीक्षक अनुसूया प्रसाद चमोला के अनुसार डाक बचत खातों को सक्रिय किए जाने की यह पहल शुरू की गई है। ऐसे में लोग अपने डाकघरों के बचत खाते में मौजूद धन राशि के बारे में सक्रिय रहेंगे। साथ ही डाकखाता धारकों को बैंक की तर्ज पर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का भी प्रयास है। विभाग के अनुसार डाक बचत खाते में न्यूनतम 500 रखने का नियम 1 साल पहले लागू किया गया था लेकिन इसमें किसी भी तरीके की पेनल्टी नहीं लगाई गई थी। पेनल्टी न लगने से किसी ने भी इस बात को सीरियसली नहीं लिया। अब विभाग ने सख्त रवैया अपनाते हुए यह निर्णय लिया है कि न्यूनतम राशि ना रखने पर खाता धारकों को 100 जुर्माने के तौर पर देने पड़ेंगे। वर्तमान में देहरादून मंडल में डाक विभाग में कुल मिलाकर 1,31,431 बचत खाते मौजूद हैं और इनमें से तकरीबन 20 फीसदी खातों में शून्य या 500 से भी कम बैलेंस है।