उत्तराखंड अल्मोड़ाRahul Pandey of Almora became an officer in the army

उत्तराखंड: सेना में लेफ्टिनेंट बना चिलियानौला का सपूत, पिता भी हैं रिटायर्ड आर्मी अफसर

अल्मोड़ा जिले के निवासी राहुल पांडे ने बीते शनिवार को केरल के कोच्चि में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान सेना में लेफ्टिनेंट का पद प्राप्त कर देवभूमि का नाम रौशन कर दिया है।

Almora News: Rahul Pandey of Almora became an officer in the army
Image: Rahul Pandey of Almora became an officer in the army (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: उत्तराखंड और भारतीय सेना का संबंध अटूट है। उत्तराखंड के महत्वकांक्षी युवा सालों से चली आ रही सैन्य परंपरा को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। आर्मी में जाने का सपना पाले उत्तराखंड के युवा अपनी प्रतिभा से राज्य का नाम ऊंचा कर रहे हैं। उत्तराखंड के नौजवानों के अंदर मातृभूमि के लिए कुछ कर दिखाने की तमन्ना हमेशा मौजूद रहती है और भारतीय सेना जुनून बनकर उनके सिर के ऊपर सवार रहती है। प्रदेश में लोगों के अंदर सेना में जाने का जितना जोश है वह शायद ही कहीं और देखने को मिलता होगा। आज हम आपको एक ऐसे ही महत्वकांक्षी और प्रतिभाशाली युवा से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा से परिवार की सैन्य परंपरा को आगे बढ़ाया है और वे इंडियन आर्मी में अफसर पद के लिए चुने जा चुके हैं। हम बात कर रहे हैं अल्मोड़ा जिले के रहने वाले राहुल पांडे की जो बीते शनिवार को केरल के कोच्चि में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान सेना में लेफ्टिनेंट के तौर पर चुने गए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून से बड़ी खबर..तिब्बती मार्केट में मिली ख़ून से सनी लाश
बता दें कि बीते शनिवार को ओटीए चेन्नई की पासिंग आउट परेड में कुल 181 जेंटलमैन कैडेट्स और 49 महिला कैडेट्स को कमीशन दिया गया था जिसमें पिथौरागढ़ के होशियार सिंह रावत शामिल थे। उसी दिन अल्मोड़ा जिले के राहुल पांडे को भी कोच्चि में आयोजित पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट का पद सौंपा गया। अल्मोड़ा जिले के चिलियानौला के राहुल पांडे के सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर चुने जाने के बाद से उनके परिवार समेत जिले में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। बीते शनिवार को आयोजित हुई पासिंग आउट परेड के दौरान राहुल पांडे को अफसर पद पर तैनाती मिली। उनकी इस उपलब्धि से उनके परिवार के बीच में हर्षोल्लास का माहौल है। उनके क्षेत्रवासियों का कहना है कि राहुल पांडे ने सफलता से न केवल अपने क्षेत्र का और जिले का नाम बढ़ाया है बल्कि समूचे उत्तराखंड को गर्वित किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में पड़ेगी कड़ाके की ठंड..8 जिलों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट
राहुल पांडे को असम रेजीमेंट में तैनाती मिली है। बचपन से ही उनका सपना सेना में जाने का था और उन्होंने इस सपने को पूरा करने की तरफ जी-तोड़ मेहनत की। बता दें कि उनके पिता कर्नल त्रिवेणी चंद्र पांडे भी सेना से रिटायर्ड हैं। अपने घर की सैन्य परंपरा को आगे बढ़ाते हुए राहुल पांडे ने सेना में लेफ्टिनेंट के पद को हासिल कर लिया है। मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत तहसील के रहने वाले राहुल पांडे बीते शनिवार को सभी बाधाएं पार करते हुए अफसर बन भारतीय सेना में शामिल हो गए हैं। राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अल्मोड़ा से ही प्राप्त की और उसके बाद उन्होंने महाराष्ट्र से इंटरमीडिएट की परीक्षा की। देहरादून से उन्होंने बीटेक की डिग्री हासिल की। 2019 में शॉर्ट सर्विस टेक्निकल के माध्यम से उनका सिलेक्शन हो गया और उन्होंने कोच्चि स्थित सैन्य अकादमी में प्रशिक्षण शुरू किया। जहां बीते शनिवार को पासिंग आउट परेड में उनको सीधे लेफ्टिनेंट के पद पर 14 असम रेजिमेंट में तैनाती मिली है।