उत्तराखंड के लिए गर्व का पल..जनकवि बल्ली सिंह चीमा को पंजाब सरकार देगी साहित्य शिरोमणि अवॉर्ड (Sahitya shiromani award for balli singh cheema)
Connect with us
Image: Sahitya shiromani award for balli singh cheema

उत्तराखंड के लिए गर्व का पल..जनकवि बल्ली सिंह चीमा को पंजाब सरकार देगी साहित्य शिरोमणि अवॉर्ड

पंजाब के भाषा विभाग ने अठारह अलग अलग वर्गों के लिए साहित्य रत्न और शिरोमणि पुरस्कारों का ऐलान किया है

उत्तराखंड के चर्चित जनकवि, राज्य आंदोलनकारी और "ले मशालें चल पड़े हैं लोग मेरे गांव के..!! जैसे कालजयी जनगीत के रचनाकार बल्ली सिंह चीमा को पंजाब सरकार ने साल 2018 के साहित्य शिरोमणि पुरस्कार के लिए चुना है। खबर के मुताबिक़ पंजाब के भाषा विभाग ने अठारह अलग अलग वर्गों के लिए साहित्य रत्न और शिरोमणि पुरस्कारों का ऐलान किया है जिनमें से शिरोमणि हिंदी साहित्यकार का पांच लाख रुपये का पुरस्कार बल्ली सिंह चीमा को दिया जाएगा। यह खबर साहित्यकार, लेखक, प्रतिष्ठित अनुवादक और बल्ली सिंह चीमा के करीबी अशोक पांडे ने अपने शोसल मीडिया पेज पर प्रकाशित की है। बकौल अशोक पांडे "कुमाऊँ की तराई के एक छोटे से गाँव बख्शी पीर मढ़ैया में रह कर किसानी करने वाले इस कवि ने साधारण जन और उसकी मिट्टी को अपनी कविता का विषय बनाया है। उनके लिखे गीतों और गजलों को देश भर के मजदूर-किसान आन्दोलनों में गाया जाता रहा है। जाहिर है उनकी कविता मनुष्य के संघर्ष की कविता है जिसके भीतर सचेत राजनैतिक आवाजों को साफ़ सुना जाता रहा है।
यह भी पढ़ें - स्मार्टसिटी देहरादून में जल्द पूरे होंगे 6 बड़े काम..टोटल 1047 करोड़ रुपये की लागत

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top