उत्तराखंड चमोलीChance of snow in 5 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में सुबह से झमाझम बारिश और बर्फबारी..5 जिलों के लिए हिमपात की चेतावनी

उत्तराखंड में आज तड़के सुबह से बरसात का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने आज राज्य के 5 जिलों में बर्फबारी की संभावनाएं जताई हैं। चारधाम में भी आज सुबह जमकर बर्फबारी हुई।

Uttarakhand weather news: Chance of snow in 5 districts of Uttarakhand
Image: Chance of snow in 5 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: पहाड़ पर अब जमा देने वाली सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इसका असर साफ दिखाई दे रहा है। धूप का नामोनिशान तक नहीं है। लगातार बारिश हो रही है और तापमान तेजी से गिरता हुआ महसूस हो रहा है। बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड में मौसम विभाग ने मौसम के खराब होने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो फिलहाल मौसम में कोई भी राहत मिलने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश के कई इलाकों में अगले 5 दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ नजर आएगा। इसको देखते हुए उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में आज भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है और मौसम विभाग ने आज भी 5 जिलों के अंदर बर्फबारी की संभावनाएं जताई हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वे 5 जिले कौन से हैं जहां पर बर्फबारी हो सकती है। 12 दिसंबर यानी कि आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है। ऐसे में लोगों को संभल के रहने की जरूरत है। निचले इलाकों में भी बारिश की संभावनाएं हैं और दूसरे कई अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में कार सिखाने वाले की हैवानियत..घर में घुसकर 19 साल की लड़की से किया रेप
चलिए आपको बताते हैं कि आज उत्तराखंड के किन जिलों में कहां पर मौसम का मिजाज खराब हो रखा है। बात करें गढ़वाल मंडल की तो रुद्रप्रयाग, चमोली की ऊंची चोटियों पर जमकर बर्फबारी हो रही है। राजधानी देहरादून में भी सुबह तकरीबन 5:30 से रुक-रुक कर बरसात हो रही है। वहीं टिहरी और उसका आसपास के क्षेत्रों में, रुद्रप्रयाग जिले में और श्रीनगर में भी लगातार बारिश हो रही है। हरिद्वार में सुबह 7 से लगातार बरसात हो रही है। वहीं रुद्रपुर, नैनीताल समेत पिथौरागढ़ में भी बरसात हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज भी कुछ इलाकों में बरसात का सिलसिला जारी रहेगा। राजधानी दून समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है और आज रात से अगले 12 घंटों के दौरान गढ़वाल के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओले और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर आज बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों तक उत्तराखंड के लोगों को बरसात समेत बर्फबारी की मार झेलनी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड ब्रेकिंग: कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य कोरोना पॉजिटिव
चारधाम और चकराता में आज अच्छी बर्फबारी हुई। बद्रीनाथ धाम की चोटियों के साथ हेमकुंड साहिब के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज जम के बर्फबारी हुई। केदारनाथ के ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी हल्की बर्फबारी हुई। बता दें कि केदारनाथ में बर्फबारी 2 घंटे तक लगातार जारी रह। तृतीय केदार तुंगनाथ समेत अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। सुबह से ही वहां पर बादल छाए हुए हैं, इस वजह से निचले क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। मौसम के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री से 6 डिग्री तक पहुंच सकता है। दिन का तापमान 15 डिग्री तक पहुंच सकता है। कल यानी कि रविवार को भी उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में तापमान में कमी आ सकती है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बरसात, ओलावृष्टि समेत बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की अधिक संभावनाएं हैं। मौसम विभाग ने आने वाले 15 दिसंबर तक पहाड़ के अधिकतर क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है, जिससे मैदानी क्षेत्र भी प्रभावित होंगे। मौसम के बिगड़ते मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से ठंड से बचाव करने और सावधानी बरतने की अपील भी की है।