पहाड़ का बेमिसाल किसान, खेत में उगाया 18 फीट ऊंचा बथुवा..गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम (Farmer Liladhar Joshi grows Bathua 18 feet high)
Connect with us
Image: Farmer Liladhar Joshi grows Bathua 18 feet high

पहाड़ का बेमिसाल किसान, खेत में उगाया 18 फीट ऊंचा बथुवा..गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम

लीलाधर जोशी के खेत में जो बथुआ हुआ है, उसके टॉप तक पहुंचने के लिए लोगों को सीढ़ी लगानी पड़ती है। पौधे की तस्वीरें सोशल मीडिया में छाई हुई हैं। पब्लिक इन्हें देख हैरान है।

हम में से हर कोई जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहता है। फेम हासिल करना चाहता है, इसके लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। अब नैनीताल में ही देख लें, यहां एक किसान ने अनजाने में ही एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसे देख लोग हैरान हैं। जिस किसान की हम बात कर रहे हैं, उनका नाम है लीलाधर जोशी। इन्होंने अपने घर में बथुए का पौधा लगाया था। जी हां वही बथुआ, जिसे सर्दियों में खूब चाव से खाया जाता है। कहीं इसकी सब्जी बनती है तो कहीं पराठे। चलिए अब खबर पर आते हैं, दरअसल लीलाधर जोशी के खेत में जो बथुआ हुआ है, उसके टॉप तक पहुंचने के लिए लोगों को सीढ़ी लगानी पड़ती है। ये पौधा है ही इतना विशाल। हम तो इसे पौधा नहीं बल्कि पेड़ ही कहेंगे। बथुए के पौधे की तस्वीरें सोशल मीडिया में छाई हुई हैं। पब्लिक इन्हें देख हैरान है। बथुए के पौधे की लंबाई आमतौर पर 2 से 3 फीट होती है, लेकिन लीलाधर जोशी के घर में उगने वाले बथुए का पौधा 18 फीट से ज्यादा ऊंचा हो गया है। लीलाधर जोशी बजूनियाहल्दू गांव में रहते हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड की स्निग्धा को दें बधाई, ग्लोबल ग्रीन में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व
पौधे की ऊंचाई लगातार बढ़ते देख वो भी हैरान रह गए। उन्होंने इस बात की सूचना उद्यान विभाग को दी। जिसके बाद उद्यान विभाग ने पौधे की नपाई और जांच कर सारी डिटेल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भेजने की तैयारी कर ली है। लीलाधर भट्ट ने इस प्रकार के 7 पौधे लगाए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा ऊंचे पौधे की लंबाई 18 फीट 3 इंच पाई गई। इससे पहले राजस्थान के किसान ने बथुए का सबसे ऊंचा पौधा उगाया था। जिसकी लंबाई 17 फीट थी। साग के तौर पर इस्तेमाल होने वाले बथुए को गुणों की खान माना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम जेनोंपोडियम एल्बम है। इसकी पत्तियों में विटामिन ए की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा बथुआ में आयरन, विटामिन बी और, सी के अलावा खनिज लवण प्रचुर मात्रा में होते हैं। दांतों से जुड़ी समस्या, कब्ज, गठिया, लकवा जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं में इसके सेवन से लाभ मिलता है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top