देहरादून में जल्द शुरु होंगी इलेक्ट्रिक बस..जानिए किराया (Electric bus in dehradun)
Connect with us
Image: Electric bus in dehradun

देहरादून में जल्द शुरु होंगी इलेक्ट्रिक बस..जानिए किराया

राज्य परिवहन प्राधिकरण ने राजधानी में ई-बसों के लिए किराये की दरें तय कर दी हैं। सामान्य सिटी बसों के मुकाबले ई-बसों की सवारी जरा महंगी पड़ेगी।

स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रहे देहरादून में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में सुधार की कवायद जारी है। इसके तहत शहर में ई-बसों का संचालन किया जाएगा। ई-बसों में यात्रियों को आम सिटी बसों के मुकाबले बेहतर सेवाएं मिलेंगी, इससे प्रदूषण से हांफ रहे दून की सेहत भी सुधरेगी। हालांकि सामान्य सिटी बसों के मुकाबले ई-बसों की सवारी जरा महंगी पड़ेगी। गुरुवार को राज्य परिवहन प्राधिकरण ने राजधानी में ई-बसों के लिए किराये की दरें तय कर दी हैं। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए किराए के साथ-साथ रूट भी तय कर दिया गया है। सबसे पहले किराये के बारे में जानते हैं। ई-बसों के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये रखा गया है जबकि सिटी बसों का न्यूनतम किराया सात रुपये है।

यह भी पढ़ें - देहरादून में टिहरी गढ़वाल के युवक का कंकाल मिलने से हड़कंप..2019 से लापता था
ई-बस का अधिकतम किराया 200 रुपये तय किया गया है। गुरुवार को परिवहन आयुक्त कार्यालय में राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक हुई। जिसमें कहा गया कि क्योंकि ई-बसें महंगी हैं और इनका रख रखाव व संचालन भी महंगा है, इसलिए इनका किराया भी थोड़ा ज्यादा होगा। बैठक में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से किराये का जो प्रस्ताव रखा गया था, उसे पास कर दिया गया। प्रस्ताव के तहत शहर में दो तरह से ई-बसों का संचालन होगा। इसके अनुसार शहर में अलग-अलग रूटों पर ई-बसें आम सिटी बसों की तरह सेवाएं देंगी। इसके अलावा आईएसबीटी से जौलीग्रांट हवाई अड्डे के बीच भी इनका संचालन किया जाएगा। शहर में बसों के संचालन के लिए किलोमीटर के हिसाब से किराया तय होगा, जबकि जौलीग्रांट की विशेष बस सेवा के लिए अलग किराया होगा।

यह भी पढ़ें - सुपरहिट हुआ गढ़रत्न नेगी जी का नया गीत, 1 दिन में डेढ़ लाख लोगों ने देखा..आप भी देखिए
साधारण मार्गों पर ई-बसों का किराया न्यूनतम 10 और अधिकतम 200 रुपये रखा गया है। आईएसबीटी से एयरपोर्ट के बीच पांच स्टेशन बनाए गए हैं। जिनमें अधिकतम किराया 200 रुपये और न्यूनतम किराया 100 रुपये रखा गया है। अभी ई-बस के संचालन के लिए मुख्य रूप से तीन मार्ग बनाए गए हैं। एक मार्ग आईएसबीटी-एयरपोर्ट, दूसरा मार्ग आईएसबीटी-राजपुर और तीसरा मार्ग आईएसबीटी-सहस्त्रधारा है। एयरपोर्ट-आईएसबीटी मार्ग को छोड़कर शेष के लिए प्रति किमी के हिसाब से किराया दर तय की गई है। गुरुवार को आयुक्त परिवहन दीपेंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सचिव एसटीए एसके सिंह, सदस्य आरके श्रीवास्तव और अपर सचिव न्यास डीएस कुटिया भी मौजूद थे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top