उत्तराखंड देहरादून19 migrants returned from Europe in Uttarakhand

कोरोना 2: उत्तराखंड में यूरोप से लौटे 19 प्रवासी, 28 दिन तक निगरानी में रहेंगे

कुल 19 प्रवासियों ने यूरोपियन देशों से उत्तराखंड में हाल ही में वापसी की है और इन सभी प्रवासियों की कोरोना जांच के साथ अब उनको अगले 28 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग अपनी निगरानी में रखेगा।

19 migrants returned from Europe in Uttarakhand: 19 migrants returned from Europe in Uttarakhand
Image: 19 migrants returned from Europe in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना के नए स्ट्रेन ने यूरोपियन देशों के अंदर कोहराम मचा रखा है। इंग्लैंड समेत कई देशों के अंदर कोरोना और अधिक शक्तिशाली हो गया है और कोविड का दूसरा प्रकार और भी तेजी से लोगों के बीच में फैल रहा है। जिस के बाद भारत में भी नई कोविड की एसओपी जारी हो गई है। अब तक 19 प्रवासी यूरोपियन देशों से उत्तराखंड वापस आए हैं जिनमें से सबसे अधिक प्रवासी हरिद्वार जिले के हैं। हरिद्वार जिले में 16 लोग वापस आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी प्रवासियों की सैंपलिंग शुरू कर दी है और इसी के साथ यूरोपियन देशों से उत्तराखंड लौटे इन 19 प्रवासियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। सभी प्रवासियों के कोविड-19 की जांच के साथ ही उनको अगले 28 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा। यूरोपियन देशों से भारत लौट रहे सभी प्रवासियों के लिए केंद्र सरकार ने नई एसओपी जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने हरिद्वार जिला स्वास्थ्य विभाग को यूरोपीय देशों से लौटे हरिद्वार के 16 प्रवासियों की सूची भेज दी है। सभी प्रवासी दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरे थे। ।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: शिक्षक ने की छात्राओं के साथ अभद्रता..अब रुपयों के दम पर केस दबाने की कोशिश
19 प्रवासियों में से 17 प्रवासी ब्रिटेन से आए हैं जबकि एक-एक इटली और पुर्तगाल के प्रवासी इनमें शामिल हैं। सभी प्रवासियों से फोन के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है। रुड़की में 3 प्रवासियों के सैंपल लिए गए हैं और प्रवासियों के संपर्क में आए लोगों के कोविड सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रुड़की के तीनों प्रवासियों के अंदर कोरोना के लक्षण नहीं हैं इसलिए फिलहाल तीनों को होम आइसोलेशन की अनुमति दे दी है और उनके ऊपर निगरानी की जा रही है। कुछ प्रवासी अब तक हरिद्वार नहीं पहुंचे हैं। उनके ऊपर भी स्वास्थ्य विभाग कड़ी नजर रखे हुए है। सीएमओ ने बताया कि यूरोपीय देशों से लौटे 3 प्रवासियों के फोन बंद आ रहे हैं और उनसे संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। कुछ प्रवासी अगर दूसरे प्रदेश में ठहरते हैं तो वहां के स्थानीय प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को सूचना दे दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कड़ाके की ठंड में शून्य से नीचे पहुंचा पारा..पानी जमा
सबको पता है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पिछले स्ट्रेन के मुकाबले काफी ज्यादा शक्तिशाली और घातक है। इसलिए यूरोपीय देशों से लौटे संक्रमितों के लिए नए कोविड सेंटरों की व्यवस्था की जा रही है और कम लक्षण वाले संक्रमितों के लिए कोविड केयर सेंटरों में अलग आइसोलेशन वॉर्ड बनवाया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि उत्तराखंड में नए स्ट्रेन के फैलाव को मध्यनजर रखते हुए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। पिछले 10 दिनों में उत्तराखंड में जो भी लोग यूरोपीय देशों से लौटे हैं उनके कोरोना टेस्ट लिए जाएंगे। इसके लिए बकायदा स्वास्थ्य विभाग में अपनी एक टीम तैयार की है और यह टीम प्रवासियों की सैंपलिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है। यूरोपीय देशों से लौटे 19 प्रवासियों में से 10 प्रवासी हरिद्वार के, 6 रुड़की के और लक्सर भगवानपुर एवं बहादराबाद के 1-1 प्रवासी शामिल हैं। अभी तक उत्तराखंड में यूरोपीय देशों से लौटे केवल 19 प्रवासियों की सूचना विभाग को मिली है और भारत में ब्रिटेन से आने वाली हवाई सेवाओं को रोक दिया है। इन 19 प्रवासियों के लिए अलग कोविड केयर सेंटर और आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की जा रही है।