उत्तराखंड देहरादूनNew jobs in uksssc

उत्तराखंड रोजगार समाचार: UKSSSC में 2500 पदों पर होगी भर्ती, जानिए पूरी डिटेल

नए साल में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 2,500 पदों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने वाला है। इस वर्ष होंगी बंपर भर्तियां

Uttarakhand rojgar samachar: New jobs in uksssc
Image: New jobs in uksssc (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के युवाओं के लिए राज्य सरकार नए साल पर एक खुशखबरी लेकर आई है। सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले लोगों के लिए सरकारी नौकरी पाने के लिए कई सुनहरे अवसर उत्तराखंड सरकार लेकर आने वाली है। इस साल बंपर भर्तियों के लिए तैयार हो जाइए और तैयारियां करना भी शुरू कर दीजिए। नए साल में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 2,500 पदों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा। आयोग ने नए साल के लिए होने वालीं लिखित परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है। इस वर्ष 6,000 से अधिक पदों की भर्ती परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। अप्रैल में सबसे बड़ी एलटी शिक्षक के पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें कुल 1,431 पदों पर युवाओं का चयन किया जाएगा। कोरोना के कारण 2020 में 4,589 पदों में से केवल 942 पदों की ही परीक्षा हो पाई थी। चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने कहा कि कोविड-19 के कारण कई परीक्षाएं 2020 में रह गई थीं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में बनेगा उत्तराखंड का पहला नेचर कैनोपी वॉक-वे..जानिए प्रोजेक्ट की खास बातें
आयोग की ओर से साल में औसतन 20 परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। कोविड के कारण 2020 में कम पदों पर भर्ती हुई, ऐसे में वर्ष 2021 में 6000 से भी अधिक पदों पर भर्ती की जानी तय हुई है। विभिन्न विभागों से मिले प्रस्ताव के आधार पर अब उत्तराखंड में जल्द ही 2500 पदों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। आयोग की ओर से ऑनलाइन परीक्षाएं कंडक्ट कराने की प्रक्रिया भी तेजी से शुरु हो गई है। आयोग ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन परीक्षाएं भी लेगा और इससे भर्ती प्रक्रिया में तेजी भी आएगी। आने वाले अप्रैल 2021 में एलटी के 1331 पदों की परीक्षा शुरू होगी। नए साल में तकरीबन 6 महीने के लिए लिखित परीक्षाओं का कैलेंडर आयोग की तरफ से जारी कर दिया है। अप्रैल में एलटी शिक्षकों के लिए 1331 पदों की परीक्षा अप्रैल में ऑफलाइन मोड में होना तय हुआ है। इसके अलावा आबकारी एवं प्रवर्तन सिपाही के 127 पदों की भर्ती आने वाले 10 जनवरी और कनिष्ठ अभियंता के 252 पदों की भर्ती प्रक्रिया भी 10 जनवरी से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में कई सालों के बाद बनते हैं ऐसे गीत, इस बार बीके सामंत ने दिल जीत लिया..देखिए वीडियो
आने वाले मार्च में 142 पदों पर लेखा लिपिक के पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जाना तय हुआ है। इसके अलावा मार्च में ही वैयक्तिक सहायक के भी 168 पदों पर भर्ती होगी। वहीं मई में 746 कनिष्ठ सहायक के पदों पर भर्ती होगी और मई में ही 854 स्नातक स्तरीय पदों पर भर्ती होगी। जून में दारोगा के 316 पदों पर भर्ती होना तय हुआ है। इस साल की भर्ती प्रक्रिया में सबसे अच्छी बात यह होगी कि समूह-ग के पदों की भर्ती से संबंधित अगर किसी भी परीक्षार्थी को कोई भी समस्या या अन्य मुद्दा दिखाई देती है तो वह आयोग को बंद लिफाफे में अध्यक्ष के नाम से गोपनीय पत्र भी भेज सकते हैं जिसमें उसको कुछ प्रमाण और अनियमितता या लापरवाही में शामिल व्यक्ति का नाम भी देना होगा। इसके बाद आयोग सीधा उनके ऊपर कार्यवाही करेगा और सूचना देने वाले का नाम भी गोपनीय रखा जाएगा।