गढ़वाल में ये हाल है..भुतहा खंडहर में तब्दील हुए सरकारी भवन..ना पटवारी आए, ना ANM (Government buildings ruined in Pauri Garhwal)
Connect with us
Image: Government buildings ruined in Pauri Garhwal

गढ़वाल में ये हाल है..भुतहा खंडहर में तब्दील हुए सरकारी भवन..ना पटवारी आए, ना ANM

विकासखंड रिखणीखाल के अंतर्गत ग्राम द्वारी में स्थापित दो सरकारी भवन खंडहर में तब्दील..लेकिन ध्यान किसी का भी नहीं

पहाड़ों पर कई विभागों के लिए भवनों का निर्माण बड़े स्तर से हुआ था ताकि विभाग अपने भवनों में चल सकें। इसे स्थानीय ग्रामीणों को फायदा मिलता। आज कई जगहों में ऐसे सरकारी भवन खण्डरों में तब्दील हो गए हैं। सरकारी कर्मचारी किराए के भवनों में रहकर कार्य कर रहे हैं। आज हम आपको पौड़ी के विकासखण्ड रिखणीखाल के ग्राम द्वारी में स्थित खंडहर व जीर्ण-शीर्ण भवनों के बार में बता रहे हैं आज से लगभग दस साल पहले यहां दो भवनों का निमार्ण हुआ था। इनमें से एक राजस्व उपनिरीक्षक (पटवारी) के लिए कार्यालय व निवास बनाया गया था। दूसरा भवन प्राथमिक/ उप स्वास्थ्य चिकित्सा केंद्र के लिए बनाया गया था।अफसोस की बात है कि इन दोनों भवनों का निर्माण के बाद उद्घाटन भी नहीं हुआ। यहां कार्यालय भी स्थापित नहीं किए गए.

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बर्ड फ्लू का खतरा..प्रभावित राज्यों से चिकन और अंडों के आयात पर रोक
जाहिर है कि ये दोनों भवन केवल सरकारी बजट को ठिकाने लगाने के लिए बना दिए गए l क्षेत्र के लोगों को इन भवनों के उद्देश्य की पूर्ति से वंचित रखा गया। इन दोनों भवनो की हालत आज की तिथि मे इतनी खराब है कि भवनों के चारो ओर बड़ी बड़ी झाडिया उग गयी हैं। इनमे लंगूर, बन्दर, जंगली जानवरों का आना जाना है। जब से ये भवन बने है किसी भी विभाग ने गृह प्रवेश तक नहीं किया। जिन पटवारी जी के लिए ये भवन बना , वो ग्राम गाडियू पुल बाजार में रहते हैं। उनके पास पांच छ ग्राम पंचायतों का प्रभार है। जो कि वर्तमान निवास से दस से बीस किलोमीटर दूर है। ऐसे मे पटवारी का इतने दूर रहने का क्या औचित्य है? दोनों भवनो के खिड़की, दरवाजे तक गायब हो चुके हैं। कोई इन को व्यवस्थित करने के लिए तैयार नही है। अब इतनी बडी लागत के भवन वीरान व खंडहर पडे हैं। इन दोनों भवनों में कार्यरत एवं इन्हें खंडहर में तब्दील करने के लिए जिम्मेदार लोगों की पड़ताल की जाए और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए l

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top