उत्तराखंड देहरादूनWater can be cheaper in Uttarakhand

उत्तराखंड में सस्ता होगा पानी..जल्द होगा बड़ा फैसला

प्रदेश के लोग लंबे वक्त से जल मूल्य कम करने की मांग कर रहे हैं। इस पर आज होने वाली बैठक में सकारात्मक फैसला आने की उम्मीद है।

Uttarakhand water bill: Water can be cheaper in Uttarakhand
Image: Water can be cheaper in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: जल मूल्य में बढ़ोतरी से नाराज प्रदेशवासियों को राहत मिल सकती है। आज मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में जल मूल्य और सीवर की दरों में संशोधन के लिए गठित समिति की बैठक होनी है। उम्मीद है कि इस में जल मूल्य में कमी का फैसला लिया जाएगा। जल मूल्य में कमी से प्रदेशवासियों को बड़ी राहत मिलेगी। लोग लंबे वक्त से जल मूल्य कम करने की मांग कर रहे हैं। इस पर आज होने वाली बैठक में सकारात्मक फैसला लिए जाने की उम्मीद है। आपको बता दें कि बीते अगस्त में जल संस्थान ने पानी की घरेलू दरों में 9 से 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसी तरह जल मूल्य की व्यवसायिक दरों में 13 से 15 प्रतिशत का इजाफा भी हुआ था। कोरोना काल में जल मूल्य बढ़ाए जाने का चौतरफा विरोध होने लगा। विरोध की एक और वजह थी, दरअसल जल मूल्य में अप्रैल महीने में भी बढ़ोतरी की गई थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ से दुखद खबर..गहरी खाई में गिरी कार, चिकित्साकर्मी की मौत..4 लोग घायल
लोगों के विरोध को देखते हुए सरकर ने जल मूल्य वृद्धि की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया था। शुक्रवार को समिति की बैठक होनी है। जिसमें जल मूल्य और सीवर की दरों पर चर्चा होगी। राज्य सरकार प्रदेश में मीटरिंग और कनेक्शन को बढ़ावा देने की कोशिश में जुटी है। ऐसे में जल मूल्य में कमी की जा सकती है। चुनावी साल होने की वजह से भी प्रदेश सरकार पर जल मूल्य कम करने का दबाव है। वर्तमान में अलग-अलग स्लैब में जल मूल्य में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी लागू है। सरकार भी ये मान रही है कि स्लैब अधिक है। सूत्रों के मुताबिक सरकार जल मूल्य में कमी कर के राज्यवासियों को राहत देने के मूड में है। आज इसे लेकर अहम बैठक होने वाली है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी मौजूद रहेंगे।