उत्तराखंड चमोलीTimmersain mahadev temple darshan to start from March

उत्तराखंड में कीजिए छोटा अमरनाथ दर्शन..नीति घाटी में शुरू होने वाली है महायात्रा

जल्द ही चमोली जिले की नीति घाटी में टिंबरसैंण महादेव की यात्रा शुरु होने वाली है। पर्यटन विभाग जोरों-शोरों से यात्रा के संचालन की तैयारियां कर रहा है।

Timmersain mahadev chamoli: Timmersain mahadev temple darshan to start from March
Image: Timmersain mahadev temple darshan to start from March (Source: Social Media)

चमोली: देवभूमि उत्तराखंड.... हर साल चार धाम की यात्रा के लिए यहां सैकड़ों श्रद्धालु दुनिया के कोने-कोने से आते हैं। जल्द ही अब उत्तराखंड में एक ऐसी अनोखी यात्रा शुरू होने वाली है जिसका सबको बेसब्री से इंतजार है और उम्मीद जताई जा रही है कि इस यात्रा में भी उतने ही उत्साह से देश- दुनिया के श्रद्धालु शामिल होंगे। हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड की नीति घाटी के टिंबरसैंण में स्थित बाबा बर्फानी की यात्रा की जिस का संचालन जल्द ही शुरू होने वाला है। जी हां, यह उत्तराखंड के निवासियों के लिए बेहद सुखद खबर है। जल्द ही बाबा अमरनाथ की तर्ज पर देश-दुनिया के तीर्थ यात्री अब उत्तराखंड की नीति घाटी में भी टिंबरसैंण महादेव की यात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा मार्च में संचालित करने के लिए पर्यटन विभाग और चमोली जिला प्रशासन जोरों-शोरों से तैयारियां कर रहा है। जल्दी ही यह यात्रा शुरू होने वाली है। सरकार का मानना है कि टिंबरसैंण में बाबा बर्फानी की यात्रा से सीमांत नीति घाटी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इससे ना केवल पलायन रुकेगा बल्कि लोगों की आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आएगी और लोगों को रोजगार मिलेगा। यात्रा शुरू होने के बाद स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। ऐसे में यह यात्रा बेहद जरूरी मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के इस शहर में खुला पहला बाल मित्र पुलिस थाना, मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन
अमरनाथ की तर्ज पर ही टिंबरसैंण में भी महादेव प्राकृतिक रूप में अवतार लेते हैं और वहां पर बर्फ की शिवलिंग तैयार होती है। कहा जाता है कि बर्फबारी ठीक हो तो शिवलिंग की ऊंचाई तकरीबन 5 फीट तक भी पहुंच जाती है और यह बर्फ का शिवलिंग अप्रैल तक रहता है। अब तक नीति घाटी के इनर लाइन में होने के कारण बाबा बर्फानी के दर्शन केवल गांव वाले ही कर पाते थे मगर अब सरकार ने यह निर्णय लिया है कि जल्द ही बाबा बर्फानी की यात्रा भी शुरू की जाएगी ताकि वहां पर अधिक से अधिक श्रद्धालु महादेव का आशीर्वाद ले सकें और लोगों को रोजगार भी मिल सके। नीति घाटी इनर लाइन के अधीन होने के कारण यहां पर तीर्थयात्रियों के जाने पर कई बंदिशें थीं। सरकार 2018 से इस यात्रा को शुरू करने की तैयारियां कर रही है, आखिरकार मार्च से यह यात्रा शुरू होने वाली है और इसको लेकर राज्य सरकार काफी उत्साहित है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उड़ता उत्तराखंड: हिमाचल से 12.60 ग्राम स्मैक ला रहे 2 नशे के सौदागर गिरफ्तार
हाल ही में प्रदेश सरकार के प्रयासों से केंद्र सरकार ने नीति घाटी को इनर लाइन से बाहर कर दिया गया और इसके साथ ही टिंबरसैंण में यात्रा संचालित करने का रास्ता भी पूरी तरह साफ हो चुका है। यात्रा का रास्ता खुलते ही पर्यटन विभाग यात्रा की तैयारियां करने में जुट गया है। पर्यटन विभाग ने टिंबरसैंण की यात्रा को संचालित करने के लिए बुनियादी सुविधाओं के विकास बजट देने को कहा है। इसके लिए विभाग ने चमोली जिला प्रशासन को एक प्लान तैयार करने को भी कहा है। वर्तमान में टिंबरसैंण में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए अभी तक विकास कार्य नहीं हो पाया है, मगर उम्मीद है कि जल्द ही यह कार्य पूरा होगा। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि मार्च में बाबा बर्फानी की यात्रा शुरू हो जाएगी जिला प्रशासन को बजट पर्यटन विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि टिंबरसैंण के बाबा बर्फानी एक ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है और जल्द ही देशभर से लोग बाबा बर्फानी के दर्शन बिना किसी पाबंदी के कर पाएंगे। मार्च से टिंबरसैंण की यात्रा शुरू हो रही है। इस यात्रा से सीमांत क्षेत्र घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार अर्जित करने का एक सुनहरा मौका भी मिलेगा। विभाग को मार्च महीने से यात्रा संचालित करने के निर्देश दे दिए हैं।