उत्तराखंड टिहरी गढ़वालArch bridge in chinyalisaur

गढ़वाल में तैयार है ये खूबसूरत आर्च ब्रिज.. आप भी कर लीजिए शानदार सफर

टिहरी जिले के देवीसौड़ आर्च ब्रिज तिरंगी लाइटों से सज चुका है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है। देखिए देवीसौड़ आर्च ब्रिज से आईं सुखद तस्वीरें।

Uttarkashi arch bridge: Arch bridge in chinyalisaur
Image: Arch bridge in chinyalisaur (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: टिहरी बांध की झील के ऊपर बना उत्तराखंड का सबसे बड़ा देवीसौड़ आर्च ब्रिज की सुंदरता में चार चांद लग चुके हैं। आर्च ब्रिज तिरंगी रोशनी से जगमगा उठा है और डोबरा-चांठी पुल की तरह ही अब देवीसौड़ का आर्च ब्रिज भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है। रात के अंधेरे में तिरंगे की रौशनी से जगमगाता हुआ यह पुल किसी का भी मन मोह लेगा। आपको बता दें कि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने टिहरी बांध की झील के ऊपर बने इस आर्च ब्रिज पर गणतंत्र दिवस से 1 दिन पहले तिरंगे के रंग वाली लाइटनिंग लगाने के निर्देश दे दिए थे और उप जिलाधिकारी आकाश जोशी की मौजूदगी में इस पुल को तिरंगे के रंगों से सजाया गया। अपर्णा स्वयं सहायता समूह ने पुल को तिरंगे के रंगों से सजाया। अभी फिनिशिंग का कुछ कार्य बाकी है, जिसको पूरा होने में तकरीबन 1 सप्ताह का समय लगेगा। मगर रात में यह पुल जब तिरंगे की रोशनी से जगमगा उठता है तो वह नजारा देखने लायक होता है और लाजवाब डेकोरेशन के बाद डोबरा-चांठी पुल की तरह यह पुल भी आकर्षण का केंद्र बन चुका है। तिरंगी रोशनी शाम 7 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक संचालित की जा रही है और सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अब टिहरी झील में कीजिए स्कूबा डाइविंग..शुरू हो रही है रोमांचक पहल
आपको बता दें कि 2012 में चिन्यालीसौड़ से दिलची गमरी क्षेत्र को जोड़ने के लिए स्टील आर्च ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की गई थी और जुलाई 2018 में 52 करोड़ की लागत से 162 मीटर लंबाई है स्टील आर्च पुल तैयार हुआ था। इसके बाद से स्थानीय निवासी पुल पर लाइटनिंग की मांग कर रहे थे। आखिरकार जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के समक्ष इस मांग को रखा गया और उन्होंने गणतंत्र दिवस के मौके पर यह तिरंगे की खूबसूरत लाइटें लगाने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी आकाश जोशी ने अपर्णा स्वयं सहायता समूह को यह जिम्मेदारी सौंपी और गणतंत्र दिवस से 1 दिन पहले तीन रंगों की लड़ी सोलर लाइट एवं एलईडी बल्ब से आर्च ब्रिज पुल को सजाया गया। इस पूरे कार्य को करने में 2 दिन और दो रातों का समय लगा है। अभी फिनिशिंग का थोड़ा काम बाकी है और फिनिशिंग का काम पूरा हो जाने के पश्चात यह पुल पूरी तरह खूबसूरत तिरंगी लाइटों से सज जाएगा। बताया जा रहा है कि फिनिशिंग में तकरीबन 1 हफ्ते का समय लगेगा।