उत्तराखंड देहरादूनCobra in Clementown Dehradun

देहरादून के क्लेमेंटाउन में निकला विशालकाय कोबरा..लोग बोले- ऐसा पहली बार देखा

लोगों की मानें तो उन्होंने इतना बड़ा कोबरा पहले कभी नहीं देखा। कोबरा को रेस्क्यू करने में वनकर्मियों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Dehradun News: Cobra in Clementown Dehradun
Image: Cobra in Clementown Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक विशालकाय कोबरा निकलने से हड़कंप मच गया। विशाल आकार के कोबरा को फुंफकारते देख लोगों के होश उड़ गए। बाद में वन विभाग को सूचना दी गई। सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और किसी तरह कोबरा को काबू किया। कोबरा बड़े आकार का था। लोगों की मानें तो उन्होंने इतना बड़ा कोबरा पहले कभी नहीं देखा। कोबरा को रेस्क्यू करने में वनकर्मियों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रेस्क्यू के दौरान कोबरा ने वनकर्मियों पर भी हमला बोला, लेकिन मुस्तैद रेस्क्यू टीम के विशेषज्ञों ने कोबरा को पकड़ लिया और सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया। घटना क्लेमेंटाउन क्षेत्र की है। ये इलाका शहर के सबसे व्यस्ततम इलाकों में से एक है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: हरमनी गांव में भालू का आतंक, 2 युवकों को किया गंभीर रूप से घायल..दहशत में लोग
बीते दिन यहां एक विशालकाय कोबरा निकलने से हड़कंप मच गया। बड़े आकार के कोबरा को देख लोग बेहद डर गए। कोबरा की लंबाई लगभग पांच फीट थी, लेकिन उसका वजन और आकार काफी बड़ा था। क्षेत्र के लोगों ने इसकी सूचना तुरंत वन विभाग को दी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। इस दौरान गुस्साए कोबरा ने टीम के विशेषज्ञों पर भी हमला बोला, लेकिन विशेषज्ञों ने मुस्तैद रहकर कोबरा को पकड़ लिया। रेस्क्यू के बाद टीम ने कोबरा को दूर जंगल में छोड़ दिया। क्षेत्र में विशाल कोबरा निकलने की घटना से लोग डरे हुए हैं। वहीं विशेषज्ञ रवि जोशी ने बताया कि इस समय जोरदार ठंड पड़ रही है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए सांप धूप सेंकने के लिए बाहर निकल रहे हैं। वन विभाग के विशेषज्ञों ने कहा कि कोबरा और किंग कोबरा के अलावा ज्यादातर सांप जहरीले नहीं होते। ऐसे में सांपों को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पूर्व MLA के चुनाव लड़ने की खबरों से मची सियासी हलचल..अब क्या करेगी कांग्रेस ?
विशेषज्ञों ने लोगों से कहा कि सांप के निकलने पर उसे मारें नहीं, बल्कि इसकी जानकारी वन विभाग को दें। ताकि सांपों को रेस्क्यू किया जा सके। देहरादून में पकड़ा गया कोबरा सांप जहरीला था। कोबरा सांप को पकड़ने के लिए विशेष रूप से ट्रेंड किए गए लोगों की जरूरत होती है। ऐसे सांप दूसरे सांपों को भी खा सकते हैं, यही वजह है कि इन्हें बेहद खतरनाक माना जाता है। आमतौर पर कोबरा सांप खुद किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, बारिश के मौसम में सांपों के रिहायशी इलाकों में आने से किसी का पैर पड़ जाने या इंसानों के संपर्क में आने के चांस ज्यादा रहते हैं। यही कारण है कि बारिश के मौसम में सांप काटने के केस ज्यादा आते हैं।