उत्तराखंड: 9 जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी..1 मई से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश (Policemen will get 1 day holiday in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Policemen will get 1 day holiday in Uttarakhand

उत्तराखंड: 9 जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी..1 मई से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

इस वक्त ट्रायल के तौर पर 9 पहाड़ी जिलों में पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की व्यवस्था लागू है। एक मई से बाकी चार जिलों में भी पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

कोरोना काल में हीरो बनकर उभरी ‘खाकी’ के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने शानदार काम किया है। प्रदेश में हर वक्त ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मी भी अब हर हफ्ते साप्ताहिक अवकाश पाएंगे। पुलिस कांफ्रेंस में डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को अवकाश देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस वक्त ट्रायल के तौर पर 9 पहाड़ी जिलों में पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की व्यवस्था लागू है। एक मई से बाकी चार जिलों में भी पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। साप्ताहिक अवकाश देने का फैसला पुलिसकर्मियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। हम सभी जानते हैं कि मैन पॉवर की कमी से जूझते पुलिस महकमे पर इस वक्त किस कदर दबाव है। पुलिसकर्मियों को लगातार ड्यूटी पर तैनात रहना पड़ता है। छुट्टी के लिए लंबी जद्दोजहद करनी पड़ती है। अब पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ देकर उन्हें शारीरिक और मानसिक राहत देने की दिशा में प्रयास शुरू हो गए हैं। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों की अहम बैठक हुई। जिसमें पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली

यह भी पढ़ें - टिहरी गढ़वाल: श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक बने डॉ महावीर सिंह रावत
डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को मानसिक राहत दिए जाने के लिए अवकाश की बात लंबे समय से की जा रही थी। पिछले दिनों 9 पहाड़ी जिलों में ट्रायल के तौर पर ये व्यवस्था लागू की गई थी। जिसके अच्छे परिणाम आए। लिहाजा देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल में भी कांस्टेबल और हेड कांस्टेबलों के लिए यह सुविधा एक मई से लागू की जाएगी। यह अवकाश उनके ड्यूटी प्रभारी ही रोटेशन के आधार पर तय करेंगे। पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिहाज से ये एक बड़ा कदम है। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि महकमे में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा, वहीं कोताही और लापरवाही पर दंड भी दिया जाएगा। फिर चाहे वह किसी भी रैंक का अधिकारी क्यों न हो। आपको बता दें कि 1 जनवरी से प्रयोग के तौर पर प्रदेश के नौ पर्वतीय जिलों में तैनात पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की व्यवस्था लागू की गई थी। प्रयोग के सफल रहने पर अब अन्य चार जिलों के पुलिसकर्मियों के लिए भी साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था लागू की जाएगी।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : राका भाई - उत्तराखंड में स्वरोजगार की कहानी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर..वर्ल्ड रैंकिंग में No.4

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top