उत्तराखंड चमोलीRain and snowfall alert in uttarakhand new today

उत्तराखंड में ठंड से नहीं मिलेगी राहत..5 जिलों में बर्फबारी और बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आज 2200 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी बर्फबारी होने का अनुमान है।

Uttarakhand weather: Rain and snowfall alert in uttarakhand  new today
Image: Rain and snowfall alert in uttarakhand new today (Source: Social Media)

चमोली: कई दिनों की राहत के बाद बुधवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली। बुधवार को शुरू हुई बारिश-बर्फबारी का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। उत्तराखंड के पर्वतीय इलाके एक बार फिर बर्फ की चादर ओढ़े नजर आ रहे हैं। बर्फबारी की वजह से कई जगह ट्रैफिक बाधित है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज खराब रहेगा। मौसम विभाग ने आज पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। आज 2200 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी बर्फबारी होने का अनुमान है। इसके अलावा रुद्रप्रयाग चमोली पिथौरागढ़ दून और नैनीताल जिले में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। गुरुवार को पहाड़ में मौसम पूरे दिन खराब रहा। पर्वतीय इलाकों में रुक-रुककर बर्फबारी होती रही। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शुक्रवार को भी मौसम राहत नहीं देगा। ऐसे में पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: शादी को 1 साल भी नहीं हुआ, विवाहिता ने की खुदकुशी..मचा हडकंप
बात करें देहरादून की तो यहां भी गुरुवार को पूरे दिन बारिश होती रही। जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम पारा भी सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया। पहाड़ में हुई बर्फबारी ने मैदानों में भी ठिठुरन बढ़ा दी है। मसूरी के अलावा धनौल्टी, चकराता और जौनसार में भी खूब बर्फबारी हुई। पर्यटकों ने यहां पहुंचकर बर्फबारी का लुत्फ उठाया। धनौल्टी में भी पर्यटकों की भीड़ देखी गई। वहीं चकराता छावनी बाजार व आस-पास के इलाकों में एक से तीन इंच बर्फ जमी है। बर्फबारी से क्षेत्र के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग एवं पुलिस और प्रशासन को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। बर्फबारी के चलते कई जगह ट्रैफिक बाधित है। आप भी सतर्क रहें। पहाड़ के सफर पर निकल रहें हैं तो संबंधित क्षेत्र के मौसम और वहां की सड़कों का हाल जरूर जान लें।