उत्तराखंड चमोलीRiver level rises in chamoli

चमोली: अचानक बढ़ा नदी का जलस्तर, रोकना पड़ा ऑपरेशन..अब सब ठीक

चमोली में ऋषिगंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। जिसके चलते रेस्क्यू कार्य रोकना पड़ा। अलर्ट जारी होने के बाद सुरक्षा बलों को टनल क्षेत्र से वापस बुला लिया गया।

Chamoli news: River level rises in chamoli
Image: River level rises in chamoli (Source: Social Media)

चमोली: चमोली से लगातार बुरी खबरें आ रही हैं। रविवार को आई आपदा के बाद से 170 लोग लापता हैं। अब तक 34 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। वहीं तपोवन स्थित टनल में 35 लोग फंसे हैं, जिन्हें बचाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। पिछले चार दिन से यहां रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, लेकिन सफलता अब तक नहीं मिली है। वहीं चमोली से एक और बड़ी खबर आ रही है। यहां ऋषिगंगा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया है। जिसके चलते रेस्क्यू कार्य रोकना पड़ा। चमोली के रैणी गांव में गुरुवार को अचानक सायरन बजा। पानी आने की खबर का सायरन सुन इलाके में दहशत फैल गई। चेतावनी जारी होने के बाद बीआरओ और एसडीआरएफ की टीम ऊपरी इलाकों की तरफ चली गई। ये पूरी टीम नदी के किनारे रेस्क्यू कार्य में जुटी थी, लेकिन पानी का लेवल बढ़ने के बाद सुरक्षाकर्मियों की टीम को वापस बुला लिया गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पावरफुल नेताओं के गृहक्षेत्र में ये हाल है
नदी में पानी का बहाव बढ़ने से सुरंग में भी पानी आने लगा। इस वजह से राहत बचाव कार्यों में लगी मशीनों और कर्मियों को सुरंग से वापस बुलाया गया। आपदाग्रस्त इलाके में रह रहे लोगों को मौके से हटाकर सुरक्षित जगह भेजा गया। हालांकि करीब आधे घंटे बाद राहत बचाव कार्य फिर से शुरू हो गया। अब तक मिली सूचना के मुताबिक नदी का जल स्तर दो गुना ज्यादा बढ़ गया था। जिसके बाद सुंरग के पास करीब एक किमी का क्षेत्र खाली कराया गया। चेतावनी का सायरन बजने के बाद मौके पर अफरा-तफरी मची रही, हालांकि करीब आधे घंटे बाद यहां राहत एवं बचाव कार्य दोबारा शुरू हो गया। रविवार को आई आपदा में 170 लोगों के लापता होने की खबर है। 34 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जिनमें से नौ लोगों की शिनाख्त हो चुकी है। तपोवन स्थित टनल में फंसे लोगों को बचाने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चल रहा है।