उत्तराखंड देहरादूनFastag required in Uttarakhand

उत्तराखंड: अपनी गाड़ी में तुरंत लगवाएं फास्टैग..वरना भरना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

सड़क परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाइवेज पर टोल की वसूली फास्टैग के जरिए अनिवार्य बनाने की डेडलाइन 15 फरवरी तक बढ़ाई थी। ये मियाद आज खत्म हो रही है।

Uttarakhand fastag: Fastag required in Uttarakhand
Image: Fastag required in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आपने अपनी गाड़ी में अभी तक फास्टैग नहीं लगाया है, या फिर फास्टैग खाते में बैलेंस नहीं है तो संभल जाएं। गाड़ी में फास्टैग लगवा लें, फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करा लें। ऐसा नहीं किया तो टोल प्लाजा से गुजरने पर आपको दोगुना शुल्क जमा करना पड़ेगा। नया नियम मंगलवार यानी कल से लागू हो जाएगा। जिन गाड़ियों में फास्टैग नहीं लगा होगा, उनसे दोगुना शुल्क वसूला जाएगा। कुछ समय पहले सड़क परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाइवेज पर टोल की वसूली फास्टैग के जरिए अनिवार्य बनाने की डेडलाइन 15 फरवरी तक बढ़ाई थी। ये मियाद आज खत्म हो रही है। परिवहन मंत्रालय ने तिथि बढ़ाने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद उत्तराखंड में भी आज रात से फास्टैग की अनिवार्यता लागू हो जाएगी। इसे लेकर सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है। 16 फरवरी से उत्तराखंड के टोल ब्रिजों पर भी फास्टैग न लगाने वाले वाहन चालकों से दोगुना टैक्स वसूला जाएगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: गाड़ी पर लगवा लें फास्टैग, वरना टोल पर देना पड़ेगा दोगुना पैसा..जानिए कैसे मिलेगा फास्टैग
मंत्रालय ने इसे लेकर मुख्य सचिव को पत्र भी भेजा है। आपको बता दें कि गाड़ियों में फास्टैग लगाने की तिथि पहले कई बार बढ़ाई जा चुकी है। पहले नई व्यवस्था 1 जनवरी से लागू होनी थी, लेकिन केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने इसमें राहत देते हुए अंतिम तिथि 15 फरवरी कर दी थी। वाहन चालकों को मंत्रालय की तरफ से एक बार फिर से राहत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन मंत्रालय ने इससे इनकार करते हुए मुख्य सचिव को एक पत्र भेज दिया है। यहां आपको फास्टैग सुविधा के बारे में भी जानना चाहिए। फास्टैग की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह टोल प्लाजा पर शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से करने की सुविधा प्रदान करता है। फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा। केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन को आसान और सुरक्षित बनाने के साथ-साथ टोल पर लगने वाले लंबे जाम से निजात पाने के लिए फास्टैग को अनिवार्य करने का कदम उठाया है।