उत्तराखंड देहरादूनFastag will be necessary from 1 January

उत्तराखंड: गाड़ी पर लगवा लें फास्टैग, वरना टोल पर देना पड़ेगा दोगुना पैसा..जानिए कैसे मिलेगा फास्टैग

1 जनवरी 2021 से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। जिनके वाहनों में फास्टैग नहीं लगा है, उनसे दोगुना टैक्स लिया जाएगा। सभी कैश लाइंस बंद हो जाएंगी। जानिए इसके लिए कैसे अप्लाई करना है।

Fastag: Fastag will be necessary from 1 January
Image: Fastag will be necessary from 1 January (Source: Social Media)

देहरादून: वाहन चालकों के लिए एक जरूरी खबर है। 1 जनवरी से सिर्फ साल ही नहीं बदलेगा, बल्कि वाहन संबंधी कई नियम भी बदल जाएंगे। इन्हीं में से एक नियम फास्टैग से संबंधित है। अगर आपने अपनी गाड़ी में अभी तक फास्टैग नहीं लगाया है, या फिर फास्टैग खाते में बैलेंस नहीं है तो संभल जाएं। गाड़ी में फास्टैग लगवा लें, फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करा लें। ऐसा नहीं किया तो टोल प्लाजा से गुजरने पर आपको दोगुना शुल्क जमा करना पड़ेगा। लाइन हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक 1 जनवरी 2021 से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके तहत टोल प्लाजा पर सभी कैश लाइन बंद हो जाएंगी। जिनके वाहनों में फास्टैग नहीं लगा है, उनसे दोगुना टैक्स लिया जाएगा। दोगुना टैक्स देने पर ही वाहन चालक टोल पार कर पाएंगे। फास्टैग ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील औा पेटीएम पर उपलब्ध है. इसके अलावा आप फास्टैग को बैंक और पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते है. बैंक से फास्टैग खरीदते समय आप ध्यान रखें कि जिस बैंक में आपका खाता है उसी बैंक से आप फास्टैग खरीदे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में ट्रैफिक तोड़ने वाले हो जाएं सावधान..1 ही दिन में 110 गाड़ियों का चालान, 7 गाड़ी सीज
इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन को लेकर भारत सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। बात करें ऊधमसिंहनगर जिले की तो यहां साल 2019 में टोल प्लाजा में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) शुरू कर दिया गया था। इसके साथ ही गाड़ियों में फास्टैग लगने भी शुरू हुए, लेकिन इस दौरान सिर्फ 50 से 60 प्रतिशत वाहन चालक ही ऐसे रहे, जिन्होंने अपने वाहनों में फास्टैग लगाया था। इस साल मार्च में जब लॉकडाउन लगा तो फास्टैग की प्रक्रिया पूरी तरह प्रभावित हो गई। अब इसे लेकर भारत सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार पूरे देश के टोल प्लाजा से गुजरने वाले छोटे-बढ़े वाहनों में फास्टैग लगाना जरूरी है। गाइडलाइन के अनुसार ऊधमसिंहनगर के चुटकी देवरिया स्थित टोल प्लाजा में भी सभी 12 लेन बगैर कैश के शुरू होने वाली हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: इस गांव से संजीवनी पर्वत उखाड़कर ले गए थे हनुमान..अब यहां भी पहुंचेगी सड़क
अब तक इस टोल प्लाजा पर दो लेन को कैश वाले वाहनों के लिए छोड़ा गया था, लेकिन 1 जनवरी से इन्हें बंद कर दिया जाएगा। रुद्रपुर से किच्छा के बीच आने-जाने वाले वाहनों में से सिर्फ 70 फीसदी वाहनों में ही फास्टैग लगा हुआ है, 30 फीसदी वाहनों में अब तक फास्टैग नहीं लगा है। ऐसे लोग अपने वाहनों में फास्टैग लगवा लें। बात करें रोडवेज बसों की तो रुद्रपुर में उत्तराखंड परिवहन निगम की सारी बसों में फास्टैग लगा है, लेकिन 50 फीसदी बसों के फास्टैग अकाउंट में बैलेंस नहीं है। चुटकी देवरिया स्थित टोल प्लाजा के मैनेजर राहुल शर्मा ने कहा कि 1 जनवरी से कैश लेन पूरी तरह से बंद रहेगी। जिन वाहनों में फास्टैग नहीं लगा होगा या अकाउंट में बैलेंस नहीं होगा तो उस वाहन के मालिक से दोगुना टैक्स वसूला जाएगा। इसलिए फास्टैग लगवा लें