उत्तराखंड चमोलीRain expected in uttarakhand

उत्तराखंड: चमोली समेत 3 जिलों में मुश्किल बढाएगी बारिश..सावधान रहें

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। जिससे तापमान में गिरावट आएगी।

Uttarakhand weather: Rain expected in uttarakhand
Image: Rain expected in uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय होने वाला है, जिससे रीजन के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। फरवरी के तीसरे सप्ताह तक आते-आते तापमान ने ऊपर को चढ़ना शुरू कर दिया है। उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से खिली धूप राहत दे रही है, लेकिन रविवार को धूप में तपिश कम रही। मौसम विभाग की मानें तो यहां एक बार फिर बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। जिससे तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मौसम के करवट बदलने से तापमान में गिरावट आएगी। राज्य में 20 और 22 फरवरी को एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय होते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के पवनदीप की आंखें भर आई.. जब इंडियन आइडल के स्टेज पर मिली मां..देखिए वीडियो
इसके अलावा 24 और 25 फरवरी को ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी बर्फबारी की उम्मीद है। बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है। खासकर चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। प्रदेश में इस बार पर्वतीय इलाकों में न तो अच्छी बर्फबारी हुई, न ही मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। मौसम की इस बेरुखी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। पिछले साल नवंबर, दिसंबर और इस साल जनवरी और फरवरी में कम बारिश हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जनवरी और फरवरी में जो भी पश्चिमी विक्षोभ आए वह या तो कम प्रभावी रहे या फिर वह प्रदेश के ऊपर से होकर गुजर गए। इस वजह से बारिश में कमी आई। आने वाले दिनों में भी ऐसी बारिश के आसार नहीं हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: फॉरेस्ट गार्ड को हाथी ने बेरहमी से मार डाला, पेट में गाड़ दिए दांत
फरवरी का आखिरी सप्ताह अभी बाकी है और तापमान अब ऊपर को ही जाता दिख रहा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस समय अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक चल रहा है। जबकि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक है। प्रदेश में पिछले तीन महीनों में उम्मीद के अनुरूप बारिश नहीं हुई। हालांकि 24 और 25 फरवरी को प्रदेश में अच्छी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है। इन दिनों मौसम बदलने से सर्दी-खांसी और वायरल फीवर के मरीज बढ़ गए हैं। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखें। गर्म कपड़ों से अचानक दूरी बनाना सही नहीं है। बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही भी महंगी पड़ सकती है।