उत्तराखंड हल्द्वानीUttarakhand high court building may shift to haldwani

उत्तराखंड: यहां बन सकती है उत्तराखंड हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग

नैनीताल में गौथिक शैली की जिस बिल्डिंग में उत्तराखंड हाईकोर्ट का संचालन होता है, वो 120 साल पहले बनाई गई थी। अब हाईकोर्ट को नैनीताल से शिफ्ट करने की मांग उठ रही है।

Uttarakhand high court: Uttarakhand high court building may shift to haldwani
Image: Uttarakhand high court building may shift to haldwani (Source: Social Media)

हल्द्वानी: शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत नैनीताल दौरे पर पहुंचे। जहां उन्होंने सूखाताल स्थित कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) मुख्यालय में 42 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शिक्षा से लेकर रोजगार समेत कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियां केवल सीमित संख्या में ही उपलब्ध हैं, इसीलिए युवाओं को स्वरोजगार की ओर बढ़ना होगा। कार्यक्रम में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत घर का नाम परिवार की सबसे छोटी बेटी के नाम पर रखने वाले परिवारों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद अजय भट्ट ने मुख्यमंत्री रावत के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार उत्तराखंड में विकास के नित नए अध्याय जोड़ रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दर्दनाक हादसे में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत...शादी की खुशियों में पसरा मातम
आपको बता दें कि नैनीताल में हाईकोर्ट का कामकाज सुचारू रखने में जगह की कमी आड़े आ रही है, जिसके चलते साल 2019 में पहली बार हाईकोर्ट को शिफ्ट करने की चर्चा शुरू हुई थी। नैनीताल से हाईकोर्ट कहां शिफ्ट होगा यह अभी नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इस मामले में गतिविधियों का दौर तेज हो गया है। उत्तराखंड हाईकोर्ट की बात हो रही है, तो आपको नैनीताल में स्थित उत्तराखंड हाईकोर्ट भवन के रोचक इतिहास के बारे में भी बताते हैं। नैनीताल में गौथिक शैली की जिस बिल्डिंग में उत्तराखंड हाईकोर्ट का संचालन होता है, वो 120 साल पहले बनाई गई थी। तब यहां अंग्रेजों का सचिवालय हुआ करता था। इसे साल 1900 में अंग्रेजों ने सेक्रेटिएट बिल्डिंग के तौर पर तैयार किया था। नैनीताल में स्थित ये बेजोड़ इमारत शहर के वैभवशाली इतिहास की कहानी बताती है।