उत्तराखंड हरिद्वारNaga monk beat the monk in Haridwar

उत्तराखंड: कुंभ में दिखा नागा साधु का उग्र रूप..बीच सड़क पर साधु को बुरी तरह पीटा

हरिद्वार के कुंभ मेले में एक नागा सन्यासी की एक साधु से मामूली कहासुनी हो गई जिसके बात सन्यासी ने साधु को भीड़ के बीच में सरेआम बेरहमी से पीट दिया।

Haridwar Kumbh: Naga monk beat the monk in Haridwar
Image: Naga monk beat the monk in Haridwar (Source: Social Media)

हरिद्वार: हरिद्वार में इन दिनों महाकुंभ की शुरुआत हो चुकी है और नागा सन्यासी इन दिनों हरिद्वार में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। बड़ी संख्या में हरिद्वार में नागा सन्यासी देखे जा सकते हैं। आपको बता दें कि नागा सन्यासियों को आदि गुरु शंकराचार्य ने धर्म की रक्षा के लिए सन्यास की दीक्षा दी थी और इसी दीक्षा का प्रदर्शन यह नागा सन्यासी कुंभ में करते हैं। हरिद्वार में आजकल बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिल रही है और कुंभ मेले के कारण माहौल भक्तिमय बना हुआ है। मगर इसी बीच हरिद्वार के कुंभ मेले में एक नागा सन्यासी का ऐसा रौद्र रूप देखने को मिला जिसके बाद वहां पर हड़कंप मच गया। जी हां, यहां पर एक नागा सन्यासी की एक साधु से मामूली कहासुनी हो गई जिसके बात सन्यासी ने साधु को बेरहमी से पीट दिया। घटना हर की पैड़ी के समीप मेला नियंत्रण भवन के पास की बताई जा रही है, जहां पर एक नागा सन्यासी ने एक साधु को बड़ी ही बेरहमी से पीटा। आश्चर्य की बात यह है कि वहां से गुजर रहे लोगों ने भी साधु को बचाने का कोई प्रयास नहीं किया जबकि उनमें से अधिकांश तमाशबीन बनकर इस पूरे घटना की वीडियो बनाने में लगे रहे। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि जब नागा सन्यासी साधु को बेरहमी से पीट रहा था तब वहां पर कोई भी पुलिसकर्मी मौजूद क्यों नहीं था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड पुलिस में शोक की लहर..ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी की हार्ट अटैक से मौत
यह घटना हरिद्वार के कुंभ में पुलिस व्यवस्था के ऊपर एक बड़ा सवाल है। जब नागा सन्यासी ने अपना आपा खो दिया और वह साधु को बेरहमी से पीटने लगे तब वहां पर लोगों ने उनको बचाने का प्रयास क्यों नहीं किया। प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि नागा सन्यासी ने साधु को बेहद बुरी तरह और बेरहमी से पीटा। आपको बता दें कि इस घटना के दौरान वहां पर पुलिस का एक भी जवान मौजूद नहीं था। यह घटना मेला कंट्रोल भवन के पास की है। ऐसे में यहां की सुरक्षा व्यवस्थाओं के ऊपर भी बड़ा सवाल खड़ा होता है। मेला कंट्रोल भवन के चंद कदमों की दूरी पर इस तरह की घटना हो जाती है मगर पुलिस को इस बात की खबर तक नहीं मिलती। सेक्टर अधिकारी महेश चंद्र जोशी का कहना है कि उनको घटना की सूचना मिली है और जांच के लिए पुलिस के अधिकारियों को मौके पर भेज दिया गया है। उन्होंने कहा है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं और अगर वहां पर पुलिस के किसी जवान की ड्यूटी थी और वह वहां पर मौजूद नहीं था तो उसके खिलाफ भी सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।