उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालMedical college in kotdwar

उत्तराखंड: तीरथ सरकार में एक और बड़ा काम..पूरी हुई कोटद्वार की बरसों पुरानी ख्वाहिश

क्षेत्रीय विधायक और कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की कोशिशें रंग लाई। कोटद्वार का बेस हॉस्पिटल जल्द ही मेडिकल कॉलेज बनेगा। कैबिनेट ने प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही बजट भी जारी कर दिया है।

Kotdwar news: Medical college in kotdwar
Image: Medical college in kotdwar (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: पौड़ी गढ़वाल और कोटद्वारवासियों की बरसों पुरानी साध पूरी होने जा रही है। कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज बनेगा। गुरुवार को सचिवालय में हुई कैबिनेट मीटिंग में कोटद्वार में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए 1 करोड़ की धनराशि टोकन मनी के रूप में स्वीकृत की गई। इसी के साथ कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज बनने का रास्ता साफ हो गया। कैबिनेट ने कोटद्वार स्थित बेस हॉस्पिटल को मेडिकल कॉलेज के रूप में उच्चीकृत करने को प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति दे दी। साथ ही एमसीआई के मानकों के अनुसार पदों के सृजन की भी मंजूरी दी है। टोकन मनी के तौर पर एक करोड़ की जो धनराशि स्वीकृत की गई है, उससे यहां अकादमिक ब्लॉक और छात्रावास निर्माण संबंधी कार्य होंगे। मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिलने से कोटद्वार समेत पौड़ी जिले में जश्न का माहौल है। यहां के लोग लंबे वक्त से कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज निर्माण की मांग कर रहे थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली आपदा: डेढ़ महीने बाद मिली सुरंग से एक और लाश.. अब तक 74 शव मिले
दरअसल, पौड़ी जिले के विभिन्न विकासखंडों के लोग अपना इलाज कराने के लिए कोटद्वार का रुख करते हैं, इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बिजनौर के सीमांत क्षेत्रों के निवासी भी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कोटद्वार पर निर्भर हैं। इसे देखते हुए यहां लंबे वक्त से मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग उठ रही थी। क्षेत्रीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत इसके लिए लगातार प्रयासरत थे। अब बेस चिकित्सालय को मेडिकल कॉलेज के रूप में उच्चीकृत करने को कैबिनेट की मंजूरी से कोटद्वार क्षेत्र के निवासियों की बड़ी साध पूरी हो गई है। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 50 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। कॉलेज निर्माण के लिए ब्रिज एंड रूफ कंपनी इंडिया लिमिटेड को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। कोटद्वार और पौड़ी वासियों ने मेडिकल कॉलेज को मंजूरी देने के लिए सीएम तीरथ सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत का आभार जताया।