उत्तराखंड चमोलीMeteorological Department issued yellow alert in Uttarakhand

उत्तराखंड: मौसम विभाग ने जारी किया 2 दिन का येलो अलर्ट..5 जिलों में होगा झमाझम बारिश

आने वाले 16 और 17 अप्रैल को उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी किया गया है। पढ़िए मौसम की ताजा रिपोर्ट

Uttarakhand Weather: Meteorological Department issued yellow alert in Uttarakhand
Image: Meteorological Department issued yellow alert in Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के आगमन से मौसम में तीव्रता से बदलाव आया है और कुछ दिनों से उत्तराखंड में मौसम ने लोगों को परेशानी में डाल रखा है। जी हां, मौसम विभाग द्वारा मौसम बिगड़ने की चेतावनी दी गई थी और यह चेतावनी सच होती दिखाई दे रही है और राज्य के पर्वतीय जिलों में लगातार मौसम बिगड़ रहा है। लोगों को बरसात के कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पहाड़ों पर लगातार बारिश हो रही है और इसका असर मैदानी जिलों पर भी साफ दिखाई दे रहा है। मैदानी जिलों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और कई क्षेत्रों में धूप का नामोनिशान तक नहीं है और आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आज से आने वाले शनिवार तक मौसम को लेकर चेतावनी जारी कर दी है और आने वाले शुक्रवार और शनिवार को उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में दर्दनाक हादसा..जीप ने बाइक को मारी टक्कर, पूर्व सैनिक की मौत
मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के 3 जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ बर्फबारी होने की संभावना जताई है। चलिए आपको बताते हैं कि वे जिले कौन से हैं। वे जिले हैं उत्तरकाशी, चमोली एवं पिथौरागढ़। जी हां, इन 3 जिलों में आज हल्की से मध्यम वर्षा के साथ ओलावृष्टि और बर्फबारी होने की संभावना है वहीं अन्य स्थानों में मौसम शुष्क रहने की भी संभावनाएं हैं। बात करें 14 अप्रैल की तो कल भी उत्तराखंड के 5 जिलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी के साथ ही वर्षा होने की संभावना है। कल उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होगी। वहीं राज्य के शेष स्थानों में मौसम शुष्क रहेगा 15 अप्रैल को भी इन्हीं स्थानों पर मौसम खराब रहेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अब सांसद अनिल बलूनी हुए कोरोना पॉजिटिव, सभी से सावधान रहने की अपील
आने वाले शुक्रवार और शनिवार यानी कि 16 और 17 अप्रैल को अधिक सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि मौसम विभाग ने चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ जनपदों में 16 और 17 अप्रैल को येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 16 और 17 अप्रैल को उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावनाएं हैं और बरसात भी तेज होगी। ऐसे में इन जिले में रहने वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। इन 2 दिनों में मौसम अधिक खराब रहेगा और लोगों की परेशानियां बढ़ाएगा। इसका असर साफ तौर पर मैदानी क्षेत्र पर भी पड़ेगा। मैदानी क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर झौंकेदार हवा चलने की भी संभावना है।