उत्तराखंड देहरादूनTwo-day curfew in Dehradun

देहरादून में आज से दो दिन का कर्फ्यू..इन लोगों को मिलेगी छूट

देहरादून जिले में जिलाधिकारी के निर्देश पर आज और कल साप्ताहिक बंदी रहेगी और प्रदेश में सभी दुकानें बंद रहेंगी। जानिए साप्ताहिक बंदी के दौरान दून में किन सेवाओं पर छूट रहेगी।

Coronavirus in uttarakhand: Two-day curfew in Dehradun
Image: Two-day curfew in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना तीव्रता से फैल रहा है और स्वास्थ्य विभाग और राज्य सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी राज्य में कोरोना थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। उत्तराखंड में आए दिन केस मिल रहे हैं। मृत्यु के आंकड़े भी राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं। न जाने यह सिलसिला आखिर कहां जाकर रुकेगा। बात करें राजधानी देहरादून की तो देहरादून में कोरोना के कारण चिंताजनक परिस्थितियां पैदा हो रखी हैं और देहरादून जिला इस समय हाई रिस्क पर है। इसी को देखते हुए राजधानी देहरादून में साप्ताहिक कर्फ्यू लगाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दे दिए हैं। देहरादून में शनिवार और रविवार यानी कि आज और कल साप्ताहिक बंदी रहेगी और प्रदेश में सभी दुकानें बंद रहेंगी। केवल आवश्यक सेवाएं ही खुली रहेंगी। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को कर्फ्यू का पालन करवाने के निर्देश दे दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली ग्लेशियर हादसा: CM तीरथ ने शेयर किया हादसे के बाद का वीडियो..आप भी देखिए
जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि पिछले हफ्ते की तरह 2 दिन का साप्ताहिक कर्फ्यू इस हफ्ते भी रहेगा और कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी, अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी। अगर जरूरी सेवाओं को छोड़ कोई घर से बाहर निकला तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। आज और कल देहरादून में साप्ताहिक बंदी के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं पर ही छूट रहेगी। चलिए आपको बताते हैं कि साप्ताहिक बंदी के दिन किन-किन चीजों पर छूट रहेगी। दवा की दुकानें एवं पेट्रोल पंप साप्ताहिक बंदी के दौरान भी खुले रहेंगे। फल एवं सब्जी दूध और गैस आपूर्ति से जुड़े वाहन भी कर्फ्यू से अप्रभावित रहेंगे। औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत कार्मिकों को आई कार्ड दिखाने के बाद उनके काम पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं हवाई जहाज, ट्रेन और बस यात्रा करने वाले लोगों को भी कर्फ्यू में छूट रहेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली में ग्लेशियर टूटने से तबाही..8 लाश बरामद, 384 लोगों को बचाया गया
समाचार पत्र वितरकों को भी कर्फ्यू और साप्ताहिक बंदी में छूट रहेगी। मगर उनको सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। अन्य जिलों में भी रविवार को कर्फ्यू रहेगा और जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी और बेवजह बाहर घूमने पर जुर्माना वसूला जाएगा। जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने देहरादून के निवासियों से अपील की है कि वे साप्ताहिक बंदी का पालन करें और बेवजह बाहर ना निकलें। उन्होंने कहा है कि कोविड की चेन को तोड़ने के लिए सभी लोगों का सहयोग जरूरी है। इसी के साथ उन्होंने पुलिस को नियमों का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दे दिए हैं। उनका कहना है कि साप्ताहिक बंदी के दौरान अगर कोई भी बाहर सड़कों पर बेवजह घूमता नजर आया या फिर नियमों का उल्लंघन करता नजर आया तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।