उत्तराखंड उत्तरकाशीHeavy rain landslide in Uttarkashi

उत्तरकाशी में भारी बारिश और भूस्खलन..गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे 5 जगह बंद

भूस्खलन के चलते गंगोत्री नेशनल हाईवे दो जगहों पर बंद है। यमुनोत्री हाईवे पर तीन जगह ट्रैफिक बाधित है। बीआरओ की टीमें मौके पर पहुंच कर रास्ता खोलने में जुटी हुई हैं

Uttarkashi rain: Heavy rain landslide in Uttarkashi
Image: Heavy rain landslide in Uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: पहाड़ में लगातार जारी बारिश से नदियां-गदेरे उफान पर हैं। हर जगह आपदा जैसा मंजर दिख रहा है। पर्वतीय इलाकों में बारिश से भारी तबाही हुई है। कई जगह बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं, भूस्खलन की वजह से जगह-जगह रोड ब्लॉक है। अल्मोड़ा, चमोली के साथ उत्तरकाशी में भी भारी बारिश यात्रियों के लिए आफत साबित हो रही है। यहां यमुनोत्री हाईवे तीन जगहों पर बंद है। यही हाल गंगोत्री हाईवे का भी है। गंगोत्री नेशनल हाईवे पर भूस्खलन हुआ है। ये रोड धरासू और रतूड़ीसेरा के पास ब्लॉक है। बीआरओ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। रास्ते से मलबा हटाने का काम जारी है। मौसम विभाग ने आज भी पर्वतीय जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी जिला भी इनमें से एक है। यहां आज भी भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। इसे देखते हुए उत्तरकाशी जिला प्रबंधन ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों को अलर्ट रहने को कहा है, ताकि आपात स्थिति से निपटा जा सके।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून चकराता आपदा..पिता-बेटी की दर्दनाक मौत, मां घायल..पूरे गांव में पसरा मातम
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रख सड़क, बिजली, खाद्यान्न, पेयजल और रसोई गैस से जुड़े विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन की टीम भी पूरी तरह से अलर्ट है। कोविड अस्पताल में पर्याप्त ऑक्सीजन और दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं, ताकि किसी मरीज के इलाज में परेशानी न हो। सीमा सड़क संगठन, लोनिवि और एनएच ने भी भूस्खलन प्रभावित जगहों पर अपनी टीमें तैनात की हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्य के नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 20 मई को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ आदि जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। इन जिलों में रहने वाले लोग सतर्क रहें।