उत्तराखंड देहरादून2021-2022 Transfer session zero in Uttarakhand

उत्तराखंड में इस साल नहीं होंगे शिक्षकों-कर्मचारियों के ट्रांसफर..अनुकंपा, अनुरोध भी नहीं चलेगा

तबादला कानून के अधीन आने वाले सभी विभागों में इस साल तबादले नहीं होंगे। कोविड-19 के कारण राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 में तबादला सत्र को शून्य कर दिया है। पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Uttarakhand Transfer Session: 2021-2022 Transfer session zero in Uttarakhand
Image: 2021-2022 Transfer session zero in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। राज्य में कोरोना कर्फ्यू लगा है। अब शासन ने स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों को लेकर एक और जरूरी फैसला लिया है। इस साल शिक्षकों और कर्मचारियों के सालाना तबादले नहीं होंगे। राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 में तबादला सत्र को शून्य कर दिया है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। जिसमें बताया गया कि तबादलों को लेकर 19 फरवरी 2021 को जारी आदेश को निरस्त कर दिया गया है। मुख्य सचिव ने आदेश में इसकी वजह भी बताई। उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण की वजह से कर्फ्यू लगा है। आर्थिक गतिविधियां बंद हैं, जिसका असर अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। ऐसे वक्त में ट्रांसफर हुए तो कर्मचारियों को एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करनी पड़ेगी। जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड मौसम समाचार: आज 6 जिलों में गर्जना के साथ बारिश और बर्फबारी का अलर्ट
ऐसी स्थिति से बचने के लिए इस साल शिक्षकों-कर्मचारियों के सालाना तबादले टालने का निर्णय लिया गया है। तबादला कानून के अधीन आने वाले सभी विभागों में इस साल तबादले नहीं होंगे। जरूरत पड़ने पर केवल आचार संहिता एवं प्रशासनिक आधार पर ही तबादले हो सकेंगे। अनुरोध, अनुकंपा और तबादला एक्ट के तहत विशेष प्रकरणों में भी तबादले नहीं होंगे। आदेश में सिर्फ निर्वाचन, आचार संहिता और प्रशासनिक आधार पर तबादले को ही छूट दी गई है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले सीएम तीरथ सिंह रावत ने कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर तबादला प्रक्रिया पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे। शासन ने अब इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इस साल प्रदेश में शिक्षकों-कर्मचारियों के तबादले पर रोक लगा दी गई है।