उत्तराखंड टिहरी गढ़वालVaccination campaign may stop in Uttarakhand

उत्तराखंड में ठप पड़ सकता है वैक्सीनेशन अभियान..18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की कमी

केंद्र से 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की खेप नहीं मिली है। वैक्सीन कब सप्लाई होगी, इस सवाल का जवाब भी नहीं मिल रहा। वैक्सीन नहीं मिली तो प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान ठप हो सकता है।

Uttarakhand coronavirus vaccination: Vaccination campaign may stop in Uttarakhand
Image: Vaccination campaign may stop in Uttarakhand (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में वैक्सीन की कमी ने लोगों के सारे उत्साह पर पानी फेर दिया है। इक्का-दुक्का जगह को छोड़ दें, तो अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए सरकारी साइट्स पर फ्री वैक्सीनेशन के स्लॉट मिलने बंद हो गए हैं। केंद्र से 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की खेप नहीं मिली है। वैक्सीन कब सप्लाई होगी, इस सवाल का जवाब भी नहीं मिल रहा है। राज्य में 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन का कोटा समाप्त होने वाला है। केंद्र से वैक्सीन की खेप नहीं मिली तो प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान ठप हो सकता है। राज्य की ओर से केंद्र को 1.42 लाख वैक्सीन का पैसा भेजा जा चुका है, लेकिन वैक्सीन की सप्लाई पर स्थिति साफ नहीं हो रही है। मौजूदा वक्त में 18 प्लस वाली कैटेगरी के लिए वैक्सीनेशन चल रहा है, लेकिन इसी कैटेगरी में सबसे अधिक वैक्सीन की कमी बनी हुई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: स्कूटी चलाना सीख रही थी दो बहनें..भीषण हादसे में 1 की मौत, दूसरी बहन की हालत गंभीर
अभी राज्य के पास बमुश्किल एक से दो दिन का ही कोटा शेष बचा है, जो कि बड़ी समस्या है। युवाओं को वैक्सीन के लिए स्लॉट हासिल करने से लेकर टीकाकरण तक के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। युवाओं की भीड़ लगातार टीकाकरण केंद्रों में पहुंच रही है। जहां से उन्हें बैरंग लौटना पड़ रहा है। कई सरकारी सेंटरों पर ताले लग गए हैं। वैक्सीन कब तक पहुंचेगी, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही। इससे पहले 45 प्लस वालों के लिए भी वैक्सीनेशन अभियान ठप हो गया था। अब 45 प्लस वालों के लिए वैक्सीन सप्लाई हुई, तो 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की कमी हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 1.42 लाख वैक्सीन के लिए केंद्र को भुगतान कर दिया गया है। जैसे ही वैक्सीन मिलेगी, अभियान शुरू कर दिया जाएगा।