उत्तराखंड चम्पावतMarriage in Champawat Police Station

उत्तराखंड में एक विवाह ऐसा भी..थाने में लिए 7 फेरे, पुलिस ने किया पैसों का इंतजाम

उत्तराखंड के चंपावत में प्रेमी जोड़ी ने थाने में किया अंतरजातीय विवाह।शादी करने की जिद पर अड़े रहने के बाद विवाह में पुलिसकर्मियों ने किया रुपयों का इंतजाम।

Champawat news: Marriage in Champawat Police Station
Image: Marriage in Champawat Police Station (Source: Social Media)

चम्पावत: उत्तराखंड में अंतरजातीय विवाह का एक दिलचस्प मामला सामने आया है।उत्तराखंड में एक प्रेमी जोड़े ने थाने में अंतरजातीय विवाह रचाया और इसके लिए बकायदा पुलिसकर्मियों ने रुपयों का इंतजाम भी किया। दोनों की जिद के आगे पुलिस और दोनों के परिवारों को हार माननी पड़ी और आखिरकार पुलिस थाने में दोनों के परिवार की अनुमति के बाद युवक-युवती शादी के पवित्र बंधन में बंधे। आपको बता दें कि युवक क्षत्रिय जाति का है और युवती एससी जाति की है। दोनों 1 दिन पहले अपने घर से भाग गए और शनिवार को दोनों युवक के गांव पहुंचे जहां पर पुलिस उन दोनों को थाने ले आई और जब दोनों शादी करने की जिद पर अड़े रहे तब युवक और युवती के पिता की अनुमति के बाद दोनों का विवाह थाने में कराया गया और पुलिसकर्मियों ने रुपयों का इंतजाम भी किया। कोविड के नियमों का पालन करते हुए दोनों का थाने में विवाह संपन्न हुआ और दोनों एक-दूजे के हो गए.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: गोद ली हुई बेटी ने दो दिन के भीतर माता-पिता को खो दिया..अब रिश्तेदार बने दुश्मन
चलिए आपको पूरे मामले से अवगत कराते हैं। चंपावत जिले के सीमांत चौड़ी रमैला गांव के रहने वाले दीवान सिंह के पुत्र 21 वर्षीय दिनेश सिंह और दूबद जैनल की युवती 21 वर्षीय मंजू देवी दोनों का 10 माह से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जाति अलग होने के कारण दोनों का परिवार उनके प्रेम में अड़चन डाल रहा था जिसके बाद दोनों शनिवार को घर से भाग निकले। शनिवार को युवक और युवती युवक के गांव चौड़ी रमैला पहुंचे और इस बात की सूचना मिलने पर पुलिस दोनों को थाने ले आई। पुलिस ने दोनों को समझाने की बहुत कोशिश की मगर दोनों शादी करने की जिद पर अड़े रहे। पुलिस ने दोनों को घर भी भेजने की कोशिश की मगर दोनों थाने से नहीं गए जिसके बाद पुलिस ने युवती के पिता लक्ष्मण राम एवं युवक के पिता दीवान सिंह को थाने में बुलाया और दोनों को समझाने का प्रयास किया।जाति अलग-अलग होने पर दोनों के पिताओं ने पहले तो शादी पर मंजूरी नहीं दिखाई मगर जब दोनों एक-दूसरे से विवाह करने पर अड़े रहे तो दोनों के पिता ने रिश्ते को कबूल कर लिया और दोनों परिवारों ने शादी करने की अनुमति दे दी। परिवारों की सहमति के बाद थाने में ही दिनेश सिंह और मंजू देवी का विवाह कराया गया। दोनों पुलिसकर्मी और परिजनों के बीच में शादी के पवित्र बंधन में बंधे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: जिम ट्रेनर के प्यार में पागल पत्नी ने पति की हत्या करवाई..कलंकित हुआ रिश्ता
शादी की रस्म पूरी करने के बाद पुलिस ने मंजू देवी को उसके ससुराल चौड़ी रमैला के लिए विदा किया। वहीं पुलिस ने युवक और युवती के परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनको आर्थिक सहायता दी। थाने के एसओ दिवान सिंह ग्वाल ने अपनी ओर से 2 हजार रुपए प्रदान किए। तो वहीं अन्य पुलिसकर्मियों ने भी अपनी ओर से आर्थिक मदद की। थाने में 7 हजार रुपए जमा कर शादी कराई गई। थानाध्यक्ष का कहना है कि कोविड गाइडलाइंस का पालन कर शादी संपन्न हुई। बारात में आए सभी लोगों ने दुल्हन और दूल्हे को आशीर्वाद दिया। वहीं लोगों ने दोनों के परिवारों की शादी को लेकर अनुमति देने के लिए सराहना की है। युवक के पिता दीवान सिंह और युवती के पिता लक्ष्मण राम ने कहा है कि दोनों बालिग हैं और अपने भविष्य का फैसला ले सकते हैं।