उत्तराखंड देहरादूनYellow alert in 6 districts of Uttarakhand 31 May

उत्तराखंड: आज 6 जिलों के लिए अलर्ट..भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश से भूस्खलन और रोड ब्लॉक होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। सतर्क रहें

Uttarakhand Yellow Alert: Yellow alert in 6 districts of Uttarakhand 31 May
Image: Yellow alert in 6 districts of Uttarakhand 31 May (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ में लगातार जारी बारिश मुश्किलें बढ़ाने लगी है। रविवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम केंद्र ने आज भी प्रदेश के छह जिलों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल और पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं। यहां रहने वाले लोगों के लिए अगले 24 घंटे मुश्किलभरे रहेंगे। कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में सतर्क रहें। खासकर पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश से भूस्खलन और रोड ब्लॉक होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून के लिए गुड न्यूज..रायपुर-सेलाकुई रूट पर चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें, जानिए खूबियां
पहाड़ों के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिर सकती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इन दिनों अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नम हवाओं का आना जारी है, जिसके चलते उत्तराखंड समेत कई पर्वतीय राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अगले तीन दिनों तक पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश देखने को मिलेगी, जिसका असर गर्मी पर भी पड़ेगा। एक और दो जून को भी मौसम खराब रहेगा। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और चट्टान गिरने से सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने, पहाड़ी नदी-नालों में उफान आने की आशंका है। रविवार को भी प्रदेश के चमोली, चंपावत, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर, उत्तरकाशी, बागेश्वर और टिहरी जिलों में बारिश दर्ज की गई। कहीं-कहीं ओले भी गिरे हैं। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए पहाड़ पर यात्रा के समय लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और सुरक्षित ठिकानों पर रहने का सुझाव दिया गया है।