उत्तराखंड देहरादूनMinister Subodh Uniyal statement on unlock

उत्तराखंड: मंत्री सुबोध उनियाल बोले- ‘किसी दबाव में नहीं खोलेंगे बाजार, लोगों की सुरक्षा जरूरी’

शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा है कि जान माल की रक्षा के लिए सरकार किसी के भी दबाव में आ कर बाजार और दुकानें नहीं खोलेगी।

Subodh Uniyal Agriculture Minister: Minister Subodh Uniyal statement on unlock
Image: Minister Subodh Uniyal statement on unlock (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में अबतक अनलॉक की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। दुकानें और बाजार सुनसान पड़े हैं। वहीं राज्य के व्यापारियों को यह आशा थी कि राज्य सरकार 1 जून से सभी दुकानों और बाजारों को खोलने में ढील देगी। मगर उनकी उम्मीद पर पानी फिर गया है। 1 जून से लगने वाले कोविड कर्फ्यू में व्यापारियों को खास छूट नहीं दी गई है और सख्ती जारी है। दूध सब्जी आदि की दुकानें भी कम समय के लिए खोली जा रही हैं। इस बात का गुस्सा प्रदेश के व्यापारियों और दुकानदारों के अंदर साफ झलक रहा है। सरकार के फैसले के खिलाफ राज्य के सभी व्यापारी एकजुट हो गए हैं और आंदोलन पर उतर आए हैं। कोविड कर्फ्यू के कारण 43 दिनों से बाजार बंद होने के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे व्यापारियों को 1 जून से बाजार खुलने की आस थी और व्यापार मंडल की ओर से सरकार से लगातार बाजार खोलने की मांग भी की जा रही थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: नैनीताल में मिली 200 मीटर लंबी अंडरग्राउंड झील..IIT की रिसर्च में खुला बड़ा राज़
सरकार की ओर से उनको आश्वासन भी दिया गया था मगर तब भी उनको कोविड कर्फ्यू में किसी प्रकार की रियायत नहीं दी गई जिसके बाद से व्यापारी सरकार के इस फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। व्यापारियों का तर्क है कि राज्य में कोरोना धीरे-धीरे कंट्रोल में आ रहा है ऐसे में सभी व्यापारियों को इसमें राहत मिलनी चाहिए मगर राज्य सरकार ने 1 जून से लगने वाले कर्फ्यू में भी व्यापारियों और दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी है। इसी बीच कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने राज्य में दुकानों और बाजारों के खुलने को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। कैबिनेट मंत्री और भाजपा के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा है कि सरकार किसी के भी दबाव में आ कर बाजार और दुकानें नहीं खोलेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में कोविड केसों में गिरावट देखने को मिली है। जून माह कोविड के अंत का माह होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 5 जिलों को मिल सकती है कर्फ्यू से राहत..धीरे-धीरे होगा अनलॉक
इसके बाद केसों में भारी गिरावट होगी। ऐसे में दुकानें खोलने और बाजारों के खोलने से लापरवाही हो सकती है और केस बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अगले 1 सप्ताह में केस घटकर औसत 500 रह जाएंगे। कोविड को देखते हुए जून माह बेहद क्रिटिकल है। ऐसे में उन्होंने यह कह दिया है कि जान माल की रक्षा के लिए सरकार किसी के भी दबाव में आकर दुकानों और बाजारों को खोलने की अनुमति नहीं देगी। उन्होंने कहा कि हर सेक्टर में खुद सरकार को भी आर्थिक हानि का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में सरकार किसी के भी दबाव में आकर कोई भी गलत फैसला नहीं लेगी और दुकानें और बाजार नहीं खोलेगी। वहीं केंद्र सरकार के कोविड संबंधी आदेशों के अनुसार देश में केवल ऐसे ही जिले खोले जाएं जहां पर संक्रमित दर 5 फीसदी से कम हो और इस समय उत्तराखंड राज्य के अंदर तीन ही जिले इस कसौटी पर खरे उतर रहे हैं। वे जिले हैं - बागेश्वर, चंपावत और हरिद्वार। वहीं सरकार ने राज्य में कोविड केसों में हो रही गिरावट पर सरकार ने सभी अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी है।