उत्तराखंड रुद्रप्रयागChar Dham will not start from June 15

उत्तराखड में अभी शुरू नहीं होगी चारधाम यात्रा, सरकार ने कुछ ही घंटों में पलटा फैसला

सोमवार को चारधाम यात्रा शुरू करने का ऐलान हुआ तो लोगों को लगा कि चलो तीन जिलों के लिए ही सही, चारधाम यात्रा शुरू तो हुई, लेकिन महज कुछ ही घंटों में सरकार इसे लेकर फिर बैकफुट पर आ गई।

Char Dham Yatra Uttarakhand: Char Dham will not start from June 15
Image: Char Dham will not start from June 15 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: सोमवार को राज्य सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को लेकर नई गाइडलाइन जारी करते हुए चारधाम यात्रा शुरू करने का ऐलान किया था। कहा था कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के लोगों को चारधाम के दर्शनों की छूट दी जाएगी, बस उन्हें आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। शासन के इस ऐलान के बाद लोगों को लगा कि चलो तीन जिलों के लिए ही सही, चारधाम यात्रा शुरू तो हुई, लेकिन इस फैसले को लेकर सरकार महज कुछ ही घंटों में बैकफुट पर आ गई। दोपहर में शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने तीन जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू करने की बात कही थी, लेकिन देर शाम जब एसओपी जारी हुई तो इसमें चारधाम यात्रा की इजाजत को लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया। लोग कंफ्यूज हो गए, हालांकि बाद में सरकार ने साफ कर दिया कि फिलहाल चारधाम यात्रा बंद रहेगी। राज्य सरकार ने चरणबद्ध तरीके से चारधाम की यात्रा खोलने के अपने निर्णय को वापस ले लिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में ब्लैक फंगस ने पसारे पैर, अब तक 400 लोग पॉजिटिव..63 लोगों की मौत
इसके पीछे की वजह भी आपको बताते हैं। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में 16 जून को सुनवाई है, उसके बाद ही राज्य सरकार चारधाम यात्रा चलाने पर विचार करेगी। इससे पहले बीते दिन यानी 14 जून को शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने 3 जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने की बात कही थी। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले के लोगों को चारधाम यात्रा पर जाने की छूट दी गई थी। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री समेत दो धाम पड़ते हैं। जबकि बदरीनाथ धाम चमोली और केदारनाथ धाम रुद्रप्रयाग में स्थित है, लेकिन फिलहाल यात्रा पर पाबंदी लागू रहेगी। 16 जून को चारधाम यात्रा को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई है, इसके बाद राज्य में चारधाम यात्रा का चरणबद्ध तरीके से संचालन शुरू होने की उम्मीद है।