उत्तराखंड ऋषिकेशChardham Yatra user charge may increased

उत्तराखंड: अब जेब पर भारी पड़ेगी चारधाम यात्रा, जाने से पहले पढ़ लीजिए जरूरी खबर

इस बार यदि आप चार धाम यात्रा में आ रहे हैं तो यह यात्रा आपकी जेब को थोड़ी भारी पड़ने वाली है। दरअसल चार धाम यात्रा थोड़ी और महंगी होने जा रही है।

Char Dham Yatra Uttarakhand: Chardham Yatra user charge may increased
Image: Chardham Yatra user charge may increased (Source: Social Media)

ऋषिकेश: 11 जुलाई से चार धाम की यात्रा का बेसब्री से इंतजार करने वालों का इंतजार समाप्त हो रहा है। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अनुमति दे दी है। 11 जुलाई से उत्तराखंड के लोग चार धाम यात्रा कर पाएंगे। फिलहाल यात्रा में प्रदेश के लोग ही शामिल हो पाएंगे।बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली है। मगर इस बार यदि आप चार धाम यात्रा में आ रहे हैं तो यह यात्रा आपकी जेब को थोड़ी भारी पड़ने वाली है। दरअसल चार धाम यात्रा थोड़ी और महंगी होने जा रही है। केदारनाथ,बद्रीनाथ हेमकुंड साहिब सहित चार धाम यात्रा पर जाने वाले प्राइवेट वाहनों के किराए में बढ़ोतरी हो गई है और अब यूजर चार्ज के रूप में लोगों को 30 रुपये ज्यादा देने होंगे। पहले यह शुल्क 20 रुपये था मगर अब कुल 50 रुपये अदा करने होंगे। 18 जून को चार धाम यात्रा की तैयारियों को लेकर परिवहन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक में यूजर चार्ज को 20 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में चार धाम यात्रा करना इस बार लोगों को महंगा पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड बोर्ड परिक्षार्थियों इस बार कैसे मिलेंगे नंबर? तय हुआ फॉर्मूला..2 मिनट में जान लीजिए
चार धाम यात्रा को लेकर परिवहन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा के अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अब हर वाहन को यात्रा पर निकलने से पहले ट्रिप कार्ड बनाना आवश्यक होगा। हेमकुंड साहिब जाने वाली टू व्हीलर वाहनों के लिए इस साल ट्रिप कार्ड देना अनिवार्य होगा। इसी के साथ सचिव ने चार धाम यात्रा के दौरान ग्रीन कार्ड ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में प्राइवेट वाहनों के ट्रिप कार्ड की व्यवस्था भी तैयार करने को कहा है। आपको बता दें कि कोरोना के कारण जून में संचालित होने वाली यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। मगर अब जब परिस्थितियां कंट्रोल में आ गई हैं और कोरोना का असर कम हो गया है इसलिए सरकार ने चार धाम यात्रा 11 जुलाई से उत्तराखंड के लोगों के लिए शुरू करने का निर्णय लिया है। कोरोना की वजह से सरकार ने फिलहाल उत्तराखंड के लोगों के लिए ही चार धाम यात्रा की अनुमति दी है। पहले चरण में 1 जुलाई से उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के लोगों को यात्रा पर जाने की इजाजत दी गई है जबकि 11 जुलाई से प्रदेश भर के श्रद्धालु यात्रा पर जा सकेंगे।