देहरादून: ISBT से रिस्पना पुल का सफर होगा आसान, 42 करोड़ की लागत से चकाचक होगी सड़क (Dehradun Haridwar Bypass Road will be widened)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: Dehradun Haridwar Bypass Road will be widened

देहरादून: ISBT से रिस्पना पुल का सफर होगा आसान, 42 करोड़ की लागत से चकाचक होगी सड़क

हरिद्वार बाईपास के चौड़ीकरण से यात्रा आसान बनेगी, हादसों में कमी आएगी। लोग जाम में फंसे बिना शहर में एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे।

देहरादून के लोगों का सफर आसान होने जा रहा है। 9 साल के इंतजार के बाद आखिरकार हरिद्वार बाईपास रोड के चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला की निविदा प्रक्रिया समाप्ति की ओर है, जिसके बाद रोड के चौड़ीकरण का काम शुरू हो जाएगा। रोड के चौड़ीकरण से यात्रा आसान बनेगी, हादसों में कमी आएगी। लोग जाम में फंसे बिना शहर में एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे। हरिद्वार बाईपास के चौड़ीकरण को लेकर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फरवरी 2021 में शासनादेश जारी किया था। अब इसे लेकर निविदा प्रक्रिया समाप्ति की तरफ है। तकनीकी निविदा प्रक्रिया पूरी हो गई है, जबकि वित्तीय निविदा के लिए 30 जून लास्ट डेट है। चार किमी लंबी बाईपास रोड के अधूरे चौड़ीकरण के काम को पूरा करने के लिए 42 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। योजना के तहत राजमार्ग को आईएसबीटी फ्लाईओवर से अजबपुर रेलवे ओवरब्रिज तक चौड़ा किया जाएगा। चौड़ीकरण कार्य को पूरा करने के लिए संबंधित कंपनी को 18 महीने का वक्त दिया जाएगा। इस रोड का जल्द से जल्द बनना जरूरी भी है। क्योंकि पिछले कुछ सालों से यहां पर ट्रैफिक का दबाव 100 फीसदी तक बढ़ गया है। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को लिए बड़ी खबर..जानिए किस आधार पर आपको मिलेंगे नंबर
इससे रोड पर हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है। हरिद्वार बाइपास के चौड़ीकरण का मामला पिछले 9 साल से फंसा हुआ था। इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ, ये भी बताते हैं। दरअसल साल 2012 में राष्ट्रीय राजमार्ग खंड ने चौड़ीकरण कार्य की लागत 14.21 करोड़ रुपये आंकी थी। इसी के आधार पर टेंडर किए गए थे। टेंडर में सबसे कम दर 11.81 करोड़ रुपये आई। अब तकनीकी समिति को ये चेक करना था कि इतनी कम दर पर काम हो भी पाएगा या नहीं, लेकिन बिना आंकलन किए ही अमृत डेवलपर्स के टेंडर को मंजूरी दे दी गई। नतीजा ये हुआ कि ठेकेदार काम नहीं करा पाया। ठेकेदार पर पेनाल्टी लगाई गई, काम भी छीन लिया गया। तब से ये मामला कोर्ट में लंबित चल रहा था। कोर्ट से केस का निस्तारण होने के बाद अब केंद्र से दोबारा टेंडर की स्वीकृति मिली है। योजना के तहत अब दून में मोथरोवाला चौक, पुरानी पुलिस चौकी चौक और सरस्वती विहार चौक को व्यवस्थित किया जाएगा। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखने में मदद मिलेगी। दूनवासियों का सफर भी आसान बनेगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर
वीडियो : कर्नल अजय कोठियाल का शानदार काम
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : Ishaan Khatter ने अल्मोड़ा में लगवाई कोरोना वैक्सीन

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top