उत्तराखंड नैनीतालWhite Himalayan Bulbul seen in Jim Corbett Park

उत्तराखंड: यहां पहली बार दिखी सफेद हिमालयन बुलबुल, रिसर्च को तैयार वैज्ञानिक

जिम कॉर्बेट पार्क में पहली बार दर्ज हुई सफेद हिमालयन बुलबुल की उपस्थिति। जल्द ही किया जाएगा सफेद बुलबुल पर शोध। पढ़िए यह सुखद खबर

White Himalayan Bulbul Uttarakhand: White Himalayan Bulbul seen in Jim Corbett Park
Image: White Himalayan Bulbul seen in Jim Corbett Park (Source: Social Media)

नैनीताल: जिम कार्बेट पार्क से एक सुखद खबर सामने आ रही है। जिम कॉर्बेट पार्क में पहली बार सफेद हिमालयन बुलबुल नजर आई है जिसके बाद पार्क के अधिकारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इसी के साथ में कॉर्बेट के अधिकारी सफेद हिमालयन बुलबुल देखकर आश्चर्यचकित भी हो रखे हैं क्योंकि इससे पहले पार्क के अंदर सफेद बुलबुल की प्रजाति का कोई सबूत नहीं मिला था। बता दें कि पार्क प्रशासन को जिम कॉर्बेट में सफेद हिमालयन बुलबुल की मौजूदगी की खबर पर्यटकों को सफारी करवा रहे नेचर गाइड ने दी है। ढेला जोन में नेचर गाइड पर्यटकों को सफारी करवा रहे थे और तभी उनको सफेद हिमालयन बुलबुल नजर आई जिसके बाद उन्होंने पार्क प्रशासन को इस बारे में सूचित किया। जिम कॉर्बेट पार्क के अंदर सफेद हिमालयन बुलबुल की मौजूदगी की खबर मिलने के बाद अधिकारी दंग हो रखे हैं और अब जल्दी सफेद हिमालयन बुलबुल पर शोध कराया जाएगा। पार्क के निदेशक राहुल ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि सफेद बुलबुल की मौजूदगी की खबर 2013 बैच के गाइड सचिन चौहान ने उनको दी। उन्होंने कहा कि जल्द ही सफेद बुलबुल पर शोध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कोरोना मृत्यु दर के मामले में दूसरे नंबर पर उत्तराखंड, अस्पतालों ने छुपाई 1210 मौत की रिपोर्ट
विश्वभर में हिमालय बुलबुल की 16 सौ प्रजातियां पाई जाती हैं और जिम कॉर्बेट में 6 प्रजातियां हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक हिमालयन बुलबुल पहाड़ों और तराई के जंगलों में पाई जाती है। इसका व्यवहार मिलनसार होता है और यह हमेशा जोड़े में ही रहती है। हिमालय बुलबुल की लंबाई लगभग 18 सेंटीमीटर होती है और वजन 30 ग्राम होता है। विश्वभर में हिमालय बुलबुल की 16 सौ प्रजातियां पाई जाती हैं और जिम कॉर्बेट में इसकी 6 प्रजातियां हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक हिमालयन बुलबुल पहाड़ों और तराई के जंगलों में पाई जाती है। इसका व्यवहार मिलनसार होता है और यह हमेशा जोड़े में ही रहती है। हिमालय बुलबुल की लंबाई लगभग 18 सेंटीमीटर होती है और वजन 30 ग्राम होता है। अक्सर हिमालय बुलबुल का रंग पीला और काला होता है। जिम कार्बेट पार्क में मिली हिमालयन बुलबुल पर शोध किया जाएगा और उसके बात ही पता लग पाएगा कि यह बुलबुल कहां से आई है और उसका रंग सफेद कैसे हुआ है। शोध से यह भी पता लगेगा कि बुलबुल का सफेद रंग प्राकृतिक है या फिर उसको कोई बीमारी है।