उत्तराखंड देहरादूनRoadways bus started running from Uttarakhand to Delhi

उत्तराखंड से दिल्ली के लिए चलने लगी रोडवेज बसें, किराया भी जान लीजिए

उत्तराखंड परिवहन ने 1 जुलाई से दिल्ली के लिए बसें चलाने की तैयारी कर ली थी, लेकिन यूपी ने अपनी सीमा से गुजरने की अनुमति नहीं दी। अब बसें मेरठ की बजाय वाया करनाल होते हुए दिल्ली जा रही हैं।

Uttarakhand Delhi Roadways: Roadways bus started running from Uttarakhand to Delhi
Image: Roadways bus started running from Uttarakhand to Delhi (Source: Social Media)

देहरादून: अनलॉक की शुरुआत के साथ अंतरराज्यीय परिवहन सेवाओं की शुरुआत हो गई है। उत्तराखंड और दिल्ली के बीच परिवहन सेवाएं धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं, जिससे यात्री राहत महसूस कर रहे हैं। तीन महीने बाद ऋषिकेश से दिल्ली रूट पर रोडवेज बस सेवा शुरू हो गई है। पहले दिन संयुक्त यात्रा रोडवेज बस अड्डे से दिल्ली के लिए चार बसें रवाना हुईं। यात्रियों का रेस्पांस भी अच्छा रहा, इसे देखते हुए इस रूट पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। तीर्थनगरी ऋषिकेश चारधाम यात्रा का प्रवेशद्वार है। सामान्य दिनों में यहां से दिल्ली के लिए हर दिन 35 बसों का संचालन होता है। पिछले साल कोविड की दस्तक के बाद कई महीनों तक रोडवेज बसों का संचालन बंद रहा था। बाद में जैसे-तैसे बसें फिर चलने लगी थीं, लेकिन मार्च 2021 में कोविड केस बढ़ने पर अंतरराज्यीय सीमाएं फिर बंद कर दी गईं। ऋषिकेश से दिल्ली रूट की बसें भी 7 मई को बंद कर दी गई थीं। यूपी, दिल्ली और उत्तराखंड में कोरोना के केस कम होने पर यात्री इन राज्यों के बीच फिर से बस सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हादसे में घायल बच्चे के लिए फरिश्ता बने CM धामी, अपने हेलीकॉप्टर से कराया रेस्क्यू
यात्रियों की मांग पर उत्तराखंड सरकार भी जल्द से जल्द दिल्ली के लिए बसों का संचालन शुरू करना चाहती थी, लेकिन यूपी ने अपनी सीमा में एंट्री की अनुमति नहीं दी। अब ऋषिकेश रोडवेज डिपो ने दिल्ली रूट की बसों का वाया करनाल संचालन शुरू कर दिया है। रविवार से दिल्ली के लिए बसें चलने लगी हैं। परिवहन अधिकारियों के मुताबिक पहले दिन दिल्ली रूट पर 4 बसों में पर्याप्त सवारियां मिली। सोमवार को दूसरे दिन सुबह से दोपहर तक दिल्ली के लिए 3 बसें रवाना की गई हैं। अब बसें वाया मेरठ न होकर वाया करनाल होते हुए दिल्ली जा रही हैं। जिससे दिल्ली के सफर में करीब 115 किलोमीटर बढ़ गए हैं। दूरी बढ़ने से किराया भी बढ़ा है। पहले यात्रियों को साधारण बस में सफर के लिए 350 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन दूरी बढ़ने से किराया बढ़कर 420 रुपये हो गया है।