उत्तराखंड चमोलीHeavy rain likely in 4 district of uttarakhand

उत्तराखंड: 4 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया गया अलर्ट

पहाड़ में लगातार जारी बारिश से जगह-जगह रोड ब्लॉक है। बदरीनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे पर वाहनों की रफ्तार थमी हुई है, कई जगह से हादसे की खबर भी आई है।

Uttarakhand Weather: Heavy rain likely in 4 district of uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 4 district of uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: मानसून के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में एक बार फिर तबाही मचने लगी है। पहाड़ों में जगह-जगह भूस्खलन की वजह से सड़कें ब्लॉक हैं। रोड बंद होने से गांवों में जरूरत का सामान नहीं पहुंच रहा। सीमांत क्षेत्रों में आपदा जैसे हालात नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी बारिश से राहत नहीं मिलेगी।आज देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी के अलावा राज्य के बाकी सभी जिलों में गर्जना के साथ तेज बौछारें पड़ने के साथ ही कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने संवेदनशील स्थानों में भूस्खलन, चट्टान खिसकने व सड़क मार्ग अवरुद्ध होने की चेतावनी देते हुए यात्रा के समय भरपूर एहतियात बरतने की सलाह दी है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि लंबे इंतजार के बाद उत्तराखंड में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में खिला अरुणाचल-असम का राज्य पुष्प, कहते हैं इस फूल से अपना श्रृंगार करती थीं द्रौपदी
राज्य के सभी पर्वतीय और मैदानी जिलों में सोमवार को जमकर बारिश हो सकती है। देहरादून में रविवार से भारी बारिश हो रही है। चमोली में बारिश से बदरीनाथ हाईवे सुबह सात बजे से पागलनाला में बंद है। जिस वजह से वाहन चालकों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। यहां थराली में सोमवार तड़के हुई भारी बारिश के चलते कर्णप्रयाग-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर लोल्टी बरसाती नाले में एक बाइक सवार बह गया। घटना के वक्त बुलेट सवार उफनते नाले को पार करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वो पानी के तेज बहाव में बहता चला गया। लापता बाइक सवार का अब तक पता नहीं चला है। वो कॉपरेटिव बैंक का कर्मचारी बताया जा रहा है। रुद्रप्रयाग जिले में भी तड़के से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मलबा आने से यमुनोत्री हाईवे जगह-जगह बंद हो गया है। गंगोत्री हाईवे भी भूस्खलन की वजह से बाधित है। रोड ब्लॉक होने से पहाड़ी क्षेत्रों में जरूरी सामान की किल्लत होने लगी है, लोग परेशान हैं।