उत्तराखंड हल्द्वानी14 Prisoner HIV positive in Haldwani Jail

उत्तराखंड की हल्द्वानी जेल से बड़ी खबर, 14 कैदी मिले HIV पॉजिटिव

एचआईवी संक्रमित मिले कैदियों में 13 पुरुष और एक महिला शामिल है। जेल प्रशासन के निर्देश पर संक्रमित पाए गए कैदियों का ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया है।

Haldwani Jail: 14 Prisoner HIV positive in Haldwani Jail
Image: 14 Prisoner HIV positive in Haldwani Jail (Source: Social Media)

हल्द्वानी: हल्द्वानी की जेल में 14 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव मिलने की खबर है। कैदियों के बड़ी तादाद में एचआईवी पॉजिटिव मिलने से जेल प्रशासन चिंतित है। एचआईवी संक्रमित मिले कैदियों में 13 पुरुष और एक महिला शामिल है। जेल प्रशासन के निर्देश पर संक्रमित पाए गए कैदियों का ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया है। कैदियों की काउंसलिंग की जा रही है, उन्हें सावधानी बरतने और इलाज के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एचआईवी संक्रमित मिले कैदियों की पहचान गोपनीय रखते हुए एंटी रेट्रो वायरल थैरेपी से इलाज शुरू कर दिया है। कोर्स के अनुसार कैदियों के पोषण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग ने उप कारागार में बंद कैदियों के स्वास्थ्य की जांच की थी। जिसमें 14 कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिले। कैदियों की रिपोर्ट ने जेल प्रशासन को चिंता में डाल दिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: थाने पहुंचा गधा चोरी का मामला, CCTV खंगाल रही है पुलिस
उप कारागार हल्द्वानी के अधीक्षक एसके सुखीजा ने 14 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव मिलने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के निर्देश पर संक्रमित कैदियों का इलाज शुरू कर दिया गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें पोषण युक्त भोजन दिया जा रहा है। एचआईवी पॉजिटिव मिले कैदियों की पहचान गुप्त रखी गई है। उनके उपचार की समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं। वहीं दूसरी तरफ हल्द्वानी जेल में चोरी के आरोप में बंद एक बंदी की टीबी संक्रमण के चलते मौत हो गई। पोस्टमार्टम के बाद जेल प्रशासन ने शव उसके परिजनों को सौंप दिया। मरने वाले युवक की पहचान काशीपुर में रहने वाले 25 वर्षीय लाली सिंह के रूप में हुई। वो चोरी के आरोप में चार बार पकड़ा जा चुका था। जेल अधिकारियों के मुताबिक टीबी के गंभीर संक्रमण के चलते बंदी का फेफड़ा पूरी तरह संक्रमित हो गया था। 7 जुलाई को उसे गंभीर हालत में सुशीला तिवारी अस्पताल में एडमिट कराया गया, जहां 19 जुलाई को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।