उत्तराखंड देहरादूनBJP state president may change in Uttarakhand

बड़ी खबर: उत्तराखंड बीजेपी में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट, नए चेहरे की तलाश

उत्तराखंड बीजेपी में जल्द ही एक और अहम बदलाव हो सकता है। इस बार सीएम नहीं बल्कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को बदले जाने की तैयारी है।

Uttarakhand BJP: BJP state president may change in Uttarakhand
Image: BJP state president may change in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कुछ महीनों के भीतर दो बार नेतृत्व परिवर्तन हुआ। मार्च में बीजेपी ने पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाया। 4 महीने बाद उनकी भी विदाई हो गई, अब पुष्कर सिंह धामी सीएम हैं। नेटवर्क 18 की खबर के मुताबिक सूत्रों की मानें तो उत्तराखंड बीजेपी में जल्द ही एक और अहम बदलाव हो सकता है। इस बार सीएम नहीं बल्कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को बदले जाने की तैयारी है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की जगह किसी और को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। मदन कौशिक के साथ एक और कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति भी हो सकती है। जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने के लिए ऐसा करना जरूरी भी है। पिछले दिनों कांग्रेस ने भी अपनी कार्यकारिणी की घोषणा करते हुए एक की जगह पांच-पांच अध्यक्ष बना डाले। जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों का ध्यान भी रखा। कांग्रेस की अपेक्षा बीजेपी में जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन गड़बड़ाया हुआ है। प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक मैदान से हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी भले ही पहाड़ में जन्मे हैं, लेकिन उनकी कर्मस्थली तराई ही रही। हरिद्वार से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक भी केंद्रीय कैबिनेट से बाहर हो गए। इससे गढ़वाल , कुमाऊं, मैदान और पहाड़ में एक असंतुलन पैदा हो गया, जो कि चुनाव में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा सकता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: चमोली जिले के लिए बड़ी खबर, IAS स्वाति भदौरिया का तबादला
संगठन और सरकार की कमान एक तरह से मैदान के प्रतिनिधियों के हाथ में है। अब चर्चा है कि जल्द ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद पर नया चेहरा दिख सकता है। जातिगत समीकरणों में सीएम के ठाकुर होने के कारण गढ़वाल से ब्राह्मण चेहरे को आगे किया जा सकता है। इनमें चमोली से विधायक महेंद्र भट्ट , धर्मपुर सीट से विधायक विनोद चमोली, पूर्व दायित्वधारी ज्योति गैरोला और तीन बार के दायित्वधारी रह चुके बृज भूषण गैरोला का नाम सामने आ रहा है। इस हफ्ते राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सह प्रभारी रेखा वर्मा उत्तराखंड दौरे पर आए थे। इस दौरान विधायक महेंद्र भट्ट ने राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष से मुलाकात भी की। हालांकि बीजेपी के नेता इन चर्चाओं को निराधार बता रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि साढ़े चार साल में तीन सीएम बदलने वाली बीजेपी कुछ भी कर सकती है। खुद बीजेपी के पदाधिकारी ही इस तरह की चर्चाओं को हवा दे रहे हैं।