उत्तराखंड अल्मोड़ाWalk carefully on the Almora-Haldwani highway

उत्तराखंड: इस हाईवे पर संभलकर चलें, कभी भी ऊपर से गिर सकते हैं विशाल पत्थर

वाहन चालक प्रशासन की टीम के आने का इंतजार करते रहे, लेकिन जब लोडर मशीन नहीं पहुंची तो आवाजाही कर रहे यात्रियों ने खुद ही जान जोखिम में डाल बोल्डर हटाए। आगे पढ़िए पूरी खबर

Almora-Haldwani Highway: Walk carefully on the Almora-Haldwani highway
Image: Walk carefully on the Almora-Haldwani highway (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: मानसून में पहाड़ी रास्तों पर सफर बेहद मुश्किल हो गया है। जगह-जगह पहाड़ टूटकर सड़कों पर गिर रहे हैं। कई जगह भूस्खलन के बाद सड़कों का नामों निशान ही मिट गया। बीते दिन उत्तरकाशी में एक कार पर बोल्डर गिर गया था। चालक की जान बड़ी मुश्किल से बच सकी थी। अब ऐसी ही डराने वाली घटना अल्मोड़ा में हुई है। यहां रानीखेत में अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर सुयालखेत के पास पहाड़ से बड़े-बड़े बोल्डर सड़कों पर आ गिरे। जिस वक्त ये घटना हुई, उस वक्त रोड पर वाहनों की आवाजाही हो रही थी। वाहन चालकों की जान बड़ी मुश्किल से बच सकी। बोल्डर गिरने के बाद रोड पर लंबा जाम लग गया। वाहन चालक घंटों जाम में फंसे रहे। बाद में लोगों ने अपनी जान जोखिम में डालकर सड़क से बोल्डर हटाए, तब कहीं जाकर यातायात सुचारू हो सका। बारिश शुरू होने के साथ ही हाईवे पर सफर जोखिमभरा बना हुआ है। गुरुवार को सुयालखेत के पास हाईवे से सटी पहाड़ी से एकाएक विशाल बोल्डर गिर गया। यात्री वाहन बोल्डर की चपेट में आने से बाल-बाल बचे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: भारी बारिश से उफान पर आया नाला, कार समेत बहे 5 शिक्षक..किस्मत से बची जान
पहाड़ से पत्थर गिरते देख यात्री सकते में आ गए। काफी देर तक रोड पर वाहनों की आवाजाही थमी रही। लोग प्रशासन की टीम का इंतजार करते रहे, लेकिन जब लोडर मशीन नहीं पहुंची तो आवाजाही कर रहे यात्रियों ने खुद ही जान जोखिम में डाल बोल्डर हटाए। नावली, काकड़ीघाट, दोपाखी और पाडली जैसी जगहों पर भी पहाड़ से पत्थर गिर रहे हैं। रानीखेत-खैरना स्टेट हाईवे से तमाम गांवों को जोड़ने वाले भुजान-रिची मोटर मार्ग पर भी ढाई घंटे तक गाड़ियों की आवाजाही ठप रही। सब्जी और रोजमर्रा की जरूरत से जुड़ा सामान ले जा रहे वाहन फंसे रहे। यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। टूनाकोट, स्यूं, मंडलकोट, कालाखेत, लछीना और मनारी समेत दर्जनभर गांवों को जोड़ने वाले मोटरमार्गों पर भी वाहनों की आवाजाही कई घंटों तक बंद रही। इन दिनों गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक भूस्खलन और पहाड़ से बोल्डर गिरने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, जो कि बड़ी घटना की ओर इशारा कर रहे हैं।