पहाड़ के ऋषभ पंत ने लॉर्ड्स टेस्ट में रचा इतिहास, धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर बनाया नया रिकॉर्ड (Rishabh Pant breaks Dhoni record in England)
Connect with us
Happy independence day 2021
Image: Rishabh Pant breaks Dhoni record in England

पहाड़ के ऋषभ पंत ने लॉर्ड्स टेस्ट में रचा इतिहास, धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर बनाया नया रिकॉर्ड

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान इतिहास रच दिया। वो विदेश में सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं।

इंडियन क्रिकेट टीम के बल्लेबाज-विकेटकीपर ऋषभ पंत पिछले कुछ महीनों से शानदार फॉर्म में हैं। गंगोलीहाट के इस लड़के ने ऑस्ट्रेलिया से लेकर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। आईपीएल के 14वें सीजन में भी वो छाए रहे। हाल में ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। पंत ने लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर पहली पारी में 37 रन बनाए। इसी के साथ बाएं हाथ के बल्लेबाज पंत ने विदेश में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। पंत विदेश में सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। धोनी ने 32 पारियों में विदेश में एक हजार रन बनाए थे। जबकि दिग्गज फारुख इंजीनियर ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 33 पारियों का सहारा लिया था।

यह भी पढ़ें - पिथौरागढ़ की शीतल ने इतिहास रचा, यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर 15 अगस्त को फहराया तिरंगा
ऋषभ पंत ने 29 पारियों में विदेश में 1000 टेस्ट रन पूरे किए। इस तरह ऋषभ इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। ऋषभ पंत उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने आलोचकों को अपने शानदार खेल से जवाब दिया है। बल्लेबाजी के अलावा वह शानदार विकेटकीपर बनने की तरफ निकल पड़े हैं। लॉर्ड्स में भारत ने इंग्लैंड को 151 रनों से हराया और पांच मुकाबलों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। पंत ने पहली पारी में 37 और दूसरी पारी में 22 रन बनाए। ऋषभ पंत भारत के लिए अब तक 23 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उनके नाम 1487 रन हैं। जिसमें से 1025 रन उन्होंने भारत के बाहर खेलते हुए बनाए हैं। ऋषभ पंत उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रहने वाले हैं। साल 2016 में अंडर-19 में धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हे भारत की नेशनल टीम में जगह मिली, तब से ऋषभ पंत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर
वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : शहीद मेजर की पत्नी ने पहनी सेना की वर्दी
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top