उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh-Badrinath Highway Block

सिरोबगड़ में मलबा आने से ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे ब्लॉक, कई वाहन मलबे में फंसे

पहाड़ में आसमान से बरस रही आफत के चलते हालात कितने बद्तर हैं, इसका अंदाजा आप ऊपर दिख रही तस्वीर को देखकर लगा सकते हैं। फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलेगी।

Rishikesh-Badrinath Highway Block: Rishikesh-Badrinath Highway Block
Image: Rishikesh-Badrinath Highway Block (Source: Social Media)

ऋषिकेश: मानसूनी बारिश के चलते उत्तराखंड में आपदा जैसे हालात बने हुए हैं। नेशनल हाईवे से लेकर गांवों के संपर्क मार्ग तक बंद हैं। जगह-जगह से डराने वाली तस्वीरें आ रही हैं, हालात कितने बद्तर हैं, इसका अंदाजा आप ऊपर दिख रही तस्वीर को देखकर लगा सकते हैं। ये तस्वीर रुद्रप्रयाग स्थित ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग की है, जहां सिरोहबगड़ में मलबा आने से मार्ग अवरूद्ध हो गया। यहां मलबे की चपेट में आकर जेसीबी नदी में गिर गई और ट्रक सहित कई वाहन मलबे में फंस गए। उत्तराखंड के दूसरे इलाकों का भी यही हाल है। राजधानी देहरादून में लगातार जारी बारिश से जलभराव की समस्या हो गई है। रायपुर-थानो मार्ग पर मलबा आ गया। देर रात बंजारावाला चानचल मुस्लिम बस्ती की नहर में एक कार बहकर आ गई। रुद्रप्रयाग में भी बुरे हाल हैं। यहां रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे मेदनपुर में मलबा आने से बंद है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 11 जिलों में अगले दो दिन मूसलाधार बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी
उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे चिन्यालीसौड़ नागुण के पास भूस्खलन होने के कारण अवरुद्ध हो गया है। यहां ग्राम फिताडी के खका तोक में भूस्खलन होने का कारण छह बकरियां मलबे में दब गईं। नई टिहरी जिले में 13 ग्रामीण संपर्क मोटर मार्ग यातायात के लिए बाधित चल रहे हैं। चमोली में बदरीनाथ हाईवे चमधार, लामबगड़ और पागलनाला में बंद है। लोहाघाट में यात्रियों से भरी एक स्कॉर्पियो मलबे में दब गई। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई। सभी लोग सुरक्षित हैं। रुड़की के कलियर क्षेत्र में गड्ढों और खाली प्लॉटों में बारिश का गंदा पानी जमा हो रहा है। पानी में मच्छर पैदा हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ रहा है। प्रदेश में बारिश का सिलसिला कुछ और दिन चलता रहेगा। शुक्रवार और शनिवार को राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।