उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 11 district of uttarakhand 11 September

उत्तराखंड: 11 जिलों में अगले दो दिन मूसलाधार बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राज्य में 11 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन और रोड ब्लॉक होने की घटनाएं हो सकती हैं, सतर्क रहें।

Uttarakhand Heavy rain: Heavy rain likely in 11 district of uttarakhand 11 September
Image: Heavy rain likely in 11 district of uttarakhand 11 September (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में मौसम तल्ख बना हुआ है। भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे पहाड़वासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं, जबकि मैदानी इलाके जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। लोग आफत की बारिश थमने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन राहत नहीं मिल रही। इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने राज्य में 11 सितम्बर तक भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस तरह अगले दो दिन मौसम खराब रहेगा। 13 सितंबर तक मौसम में बदलाव आने के आसार नहीं दिख रहे। 12 और 13 सितंबर को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, लेकिन फिलहाल आगे के लिए अलर्ट नहीं है। देहरादून, चमोली, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पानी के उफान में फंसे डिप्टी रेंजर समेत 10 लोग, किस्मत से बची सभी की जान
उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 10 और 11 सितंबर को संभलकर रहने की जरूरत है, क्योंकि यहां अगले 48 घंटे तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ गर्जना भी होगी। बारिश के दौरान संवेदनशील इलाकों में हल्के से मध्यम भूस्खलन की आशंका जताई गई है। पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क मार्ग अवरुद्ध रह सकते हैं। इसी तरह मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। 12 व 13 को कुमाऊं मंडल व गढ़वाल क्षेत्र के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आगे के मौसम पर निगरानी रखी जा रही है। मौसम विभाग ने यात्रियों को पहाड़ी इलाकों में यात्रा को टालने का सुझाव दिया है। स्थानीय प्रशासन को भी एहतियाती तौर पर सुरक्षा उपाय करने व आपात स्थिति का सामना करने को लेकर अलर्ट किया गया है। आप भी सतर्क रहें। अपना और अपने परिजनों का ख्याल रखें। सुरक्षित जगहों पर रहें।