उत्तराखंड देहरादूनElectric bus service to start from dehradun to Jolly grant airport

देहरादून से जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस, जानिए इनकी खूबियां

आईएसबीटी से राजपुर और रायपुर से सेलाकुई के बाद जल्द ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून वाले रूट पर स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा, डीएम ने दी गुड न्यूज-

Dehradun Electric bus service: Electric bus service to start from dehradun to Jolly grant airport
Image: Electric bus service to start from dehradun to Jolly grant airport (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून के निवासियों के लिए एक सुखद खबर सामने आ रही है। जल्द ही स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून के बीच स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने इस खबर की पुष्टि की है। इलेक्ट्रिक बसों का संचालन स्मार्ट सिटी परियोजना की एक बड़ी उपलब्धि है। यह न केवल पर्यावरण को कोई नुकसान पहुंचाती है मगर लोगों के लिए भी एक वरदान बनकर सामने आई है। वर्तमान में देहरादून में अलग-अलग रूटों पर 10 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। इसमें एक रूट आईएसबीटी देहरादून से राजपुर तक का है। वहीं, दूसरा रूट रायपुर से सेलाकुई तक का है। केवल इन दोनों ही रूटों पर पिछले 1 साल से स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का सफल संचालन जारी है। तीसरे रूट पर प्रशासन इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने का विचार कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बधाई दें: पहाड़ के भदौरा गांव के सिद्धार्थ ने UPSC में पाई सफलता, IPS के लिए हुआ चयन
स्मार्ट सिटी परियोजना के सीईओ डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट अथॉरिटी से हुई वार्ता में सहमति बन चुकी है। इस रूट के लिए अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह या नवंबर माह की शुरुआत से इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध हो जाएंगी और इस रूट पर बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन जौली ग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून के सहस्त्रधारा रूट पर शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में देहरादून में 3 रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। शुरुआत में जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून वाले नए रूट पर दो स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। धीरे-धीरे बसों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। पिछले साल से देहरादून शहर में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है जिसको दून के निवासी खासा पसंद कर रहे हैं। यह स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। ऐसे में यह बसें इको फ्रेंडली हैं और लोग इनमें सफर करना अधिक पसंद कर रहे हैं।