उत्तराखंड देहरादून10 charging points for electric vehicles in uttarakhand

अब उत्तराखंड की सड़कों पर दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, 10 जगह बनाए जाएंगे चार्जिंग पॉइंट

उत्तराखंड में टीएचडीसी इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए बनाएगी चार्जिंग स्टेशन, 6 महीने के अंदर-अंदर 10 चार्जिंग स्टेशन तैयार करने का रखा लक्ष्य-

Uttarakhand electric vehicles: 10 charging points for electric vehicles in uttarakhand
Image: 10 charging points for electric vehicles in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: पर्यावरण को दूषित करने में हम इंसानों का सबसे बड़ा हाथ है। अपनी लग्जरी के लिए प्रकृति के साथ खिलवाड़ करके हम न केवल मनुष्य प्रवृत्ति को दर्शा रहे हैं जबकि हम यह भी साबित कर रहे हैं कि हमको आखिर अपने आसपास के पर्यावरण की कोई चिंता नहीं है। आज सड़कों पर कितनी गाड़ियां दौड़ती हैं, मगर उनके धुंए से हमारे वातावरण को किस हद तक नुकसान हो रहा है इसका अंदाजा लगाना भी हमारे लिए नामुमकिन है और। यह बात धीरे-धीरे सामने आती रही है। प्रकृति तेजी से बदल रही है, पर्यावरण दूषित हो रहा है और जगह-जगह हवा दूषित हो रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक बसों और गाड़ियों का आविष्कार किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, बिजली से चलने वाली गाड़ियां और वाहन पर्यावरण फ्रेंडली होने के साथ ही प्रकृति को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। ऐसे में ज्यादातर जगहों पर बैटरी से चलने वाले वाहनों का चलन तेजी से बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। बैटरी रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों तक हर जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा है। पर्यावरण संरक्षण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में उत्तराखंड में टीएचडीसी इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाएगी।उत्तराखंड में 6 महीने के अंदर-अंदर 10 चार्जिंग स्टेशन तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी से दिल्ली जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें, यहां लग गया NO STOP का आदेश
उत्तराखंड के महानगरों में भी इलेक्ट्रिक वाहन चलने लगे हैं। देहरादून में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने लगी हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है। इसीलिए पीएचडीसी उत्तराखंड के कई शहरों में आने वाले 6 महीने के अंदर 10 चार्जिंग स्टेशन तैयार करने जा रहा है। वर्तमान में राज्य के अंदर इलेक्ट्रॉनिक बस, ऑटो रिक्शा और टू व्हीलर चलते हैं। मगर इन को चार्ज करने के लिए अभी तक कोई भी सार्वजनिक स्टेशन नहीं है। ऐसे में लोगों को चार्जिंग की समस्या हो जाती है। इस समस्या के समाधान के लिए टीएचडीसी ने तैयारी शुरू कर दी है और उन्होंने दावा किया है कि आने वाले 6 महीने के अंदर उत्तराखंड के 10 शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। स्टेशन बनाने के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है और चार्जिंग स्टेशन के लिए सार्वजनिक स्थानों पर भूमि भी तय कर ली गई है। उन्होंने बताया कि सहभागिता के तहत देहरादून में पांच, ऋषिकेश हरिद्वार में दो-दो और खटीमा में एक चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा। इससे न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी बड़ी मदद मिलेगी। टीएचडीसी के अध्यक्ष और प्रबंधक राजीव बिश्नोई ने बताया कि टीएचडीसी चार्जिंग स्टेशन बना कर स्थानीय निकाय के सुपुर्द कर देगी।