उत्तराखंड रुड़कीRoorkee dharm parivartan news

उत्तराखंड: धर्म परिवर्तन की सूचना पर चर्च में बवाल, BJP नेता समेत 250 लोगों पर केस

रविवार को धर्मांतरण का आरोप लगाकर चर्च में मारपीट की गई। लूटपाट भी हुई। इस मामले में पुलिस ने 250 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Roorkee dharm parivartan: Roorkee dharm parivartan news
Image: Roorkee dharm parivartan news (Source: Social Media)

रुड़की: वर्तमान में धर्मांतरण को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर नजर आ रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में जनसांख्यकीय बदलाव को देखते हुए पुलिस और खुफिया विभाग को जांच के निर्देश दिए गए हैं। ये सब चल ही रहा था कि कल रुड़की में धर्मांतरण को लेकर बड़ा बवाल हो गया। यहां धर्मांतरण का आरोप लगाकर चर्च में मारपीट की गई। लूटपाट भी हुई। इस मामले में पुलिस ने 250 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। घटना रविवार की है। सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र के सोलानीपुरम में स्थित चर्च में ईसाई धर्म के लोग प्रार्थना कर रहे थे। इसी बीच करीब ढाई सौ लोगों ने धर्मांतरण कराने का आरोप लगाते हुए वहां मौजूद लोगों पर लाठी-डंडों से हमला बोल दिया। हमलावरों ने कुर्सी, खिड़की, बाइक और फर्नीचर में तोड़फोड़ की। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को भी पीटा गया। आरोपियों ने सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए, डीबीआर चोरी कर ले गए। पीड़ितों का कहना है कि हमलावरों ने महिलाओं से पर्स, मोबाइल और अन्य सामान भी लूट लिया। इस बीच किसी ने पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तत्काल मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक हमलावर फरार हो गए थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: धर्मांतरण की सूचना पर चर्च में हंगामा, जमकर हुई तोड़फोड़
मारपीट में आठ लोग घायल हुए हैं, जिनमें से एक की हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने उसे देहरादून रेफर कर दिया। घायलों में रजत, सुमित, प्रिंस, वीरपाल, अजीत, शुभम, विलसन डाइसल और आझी चौहान शामिल हैं। इनमें से रजत की हालत गंभीर बनी हुई है। मारपीट की घटना के बाद ईसाई धर्म के लोग बड़ी संख्या में कोतवाली पहुंचे और कार्रवाई की मांग की। सोलानीपुरम निवासी प्रियो साना पोर्टर ने तहरीर देकर कहा कि हमलावरों ने उनके पर्स, मोबाइल, बैग और अन्य कीमती सामान लूट लिया। पीड़ितों ने भाजयुमो के प्रदेश मंत्री सागर गोयल, बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश मंत्री धीर सिंह, विहिप मंत्री शिवप्रसाद त्यागी, महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष सीमा गोयल, बबीता चौहान, सुनील, राखी प्रधान, रजनी गोयल समेत ढाई सौ लोगों पर हमला करने का आरोप लगाया है। शिकायत मिलने पर आठ नामजद समेत ढाई सौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मामले में जांच कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।