उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वालGraham mobile app for Srinagar garhwal

गढ़वाल: HNB के 3 छात्रों ने बनाई मोबाइल ऐप, अब श्रीनगर में किराए का घर फोन पर देखिए

हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विवि में पढ़ने वाले तुषार नेगी और उनके साथियों ने बनाया Graham मोबाइल एप, अब विद्यार्थियों को किराये पर कमरा ढूंढने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, इस एप्लिकेशन से मिलेगा कमरा-

Srinagar garhwal Graham app: Graham mobile app for Srinagar garhwal
Image: Graham mobile app for Srinagar garhwal (Source: Social Media)

श्रीनगर गढ़वाल: क्या आप भी श्रीनगर में रेंट के लिए कमरा ढूंढ रहे हैं? अगर हां, तो इस खबर को अंत तक पढ़ें क्योंकि यह खबर आपके लिए ही है। अब आपको श्रीनगर में किराये पर कमरा ढूंढने के दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए बस एक एप्लिकेशन अपने फोन पर डाउनलोड करनी है और आपको मिनटों में कमरा मिल जाएगा। रेंट के लिए कमरों की सभी जानकारियां आपको ग्राहम एप्लिकेशन उपलब्ध करवाएगा। इस एप्लिकेशन को तैयार करने का श्रेय तुषार नेगी, समीर रावत और वीरेंद्र वर्मा को जाता है। जिन्होंने विद्यार्थियों का समय बचाने के लिए इस मोबाइल एप को तैयार किया है। ऐसे में रेंट पर कमरा ढूंढने वालों छात्रों एवं अन्य लोगों को अब परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह तो सब जानते हैं कि श्रीनगर में विद्यार्थियों के लिए कमरा किराए पर लेना एक चैलेंजिंग टास्क है।विश्वविद्यालय होने के कारण यहां हर साल देश के हर राज्य से सैकड़ों बच्चे आते हैं और हर साल छात्रों को यहां कमरा ढूंढने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को मध्यनजर रखते हुए हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विवि में पढ़ने वाले तुषार नेगी और उनके साथी ने ग्राहम मोबाइल एप तैयार किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम रहे डाउन..जानिए इसकी वजह
बता दें कि ग्राहम मोबाइल एप के जरिए शहर में उपलब्ध सभी रेंटेड कमरों और उनके मकान मालिक की सारी जानकारी उपलब्ध होगी। ऐसे में जो भी विद्यार्थी श्रीनगर में कमरा लेना चाहता है वो इस एप के जरिये सीधे मकान मालिक से संपर्क कर सकता है। इस मददगार एप के लॉन्च के मौके पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पालिका अध्यक्ष पूनम तिवारी ने युवाओं के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा का हब होने के चलते श्रीनगर में देश के विभिन्न राज्यों से छात्र पढ़ने आते हैं। ऐसे में यह एप्लिकेशन विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगी और इसके जरिए विद्यार्थी बिना किसी मुसीबत के कमरा किराए पर ले सकते हैं। अब छात्रों को कमरे की तलाश की लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इस एप को बनाने वाले महत्वकांक्षी युवा तुषार नेगी, समीर रावत और वीरेंद्र वर्मा ने बताया कि ग्राहम एप पर मकान मालिक और किरायेदार दोनों को अपनी आईडी से लॉगिन करना होगा और अपने आवश्यकता के अनुसार डिटेल अपलोड करनी होगी। जिसके बाद इच्छुक विद्यार्थी लोकेशन के हिसाब से सीधा मकान मालिक से संपर्क कर सकता है और बिना किसी भागदौड़ के घर पर बैठे-बैठे ही कमरा किराए पर ले सकता है।