उत्तराखंड देहरादूनNew terminal building in Jollgrant airport dehradun

देहरादून: 10 गुना बढ़ जाएगी जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता, जानिए खास बातें

जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के पहले चरण का निर्माण लगभग 250 करोड़ की लागत से पूरा हुआ है। यहां यात्रियों को उत्तराखंड की संस्कृति की झलक भी दिखेगी।

Jollgrant airport dehradun: New terminal building in Jollgrant airport dehradun
Image: New terminal building in Jollgrant airport dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: राजधानी देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यहां नई टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज तमाम खूबियों से लैस इस आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण करेंगे। जौलीग्रांट एयरपोर्ट में नया टर्मिनल परिसर बनने से यहां यात्रियों की क्षमता 10 गुना बढ़ेगी। इससे हवाई सेवाओ का विस्तार होगा, यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के पहले चरण का निर्माण लगभग 250 करोड़ की लागत से पूरा हुआ है। यहां यात्रियों को उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। इसे उत्तराखंड की कला, संस्कृति, चारधाम और राज्यपुष्प ब्रह्मकमल की झलकियों से सजाया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - आज देहरादून, हल्द्वानी, पंतनगर, पिथौरागढ़ हेलीकॉप्टर सेवा का शुभारंभ..जानिए किराया
अब आपको नई टर्मिनल बिल्डिंग की खूबियां बताते हैं। पुरानी बिल्डिंग में 150 यात्रियों की कैपेसिटी है, जबकि नई बिल्डिंग में 1800 यात्रियों की क्षमता है। इस तरह नई टर्मिनल बिल्डिंग पुरानी बिल्डिंग से 10 गुना बड़ी है। यहां पार्किंग कैपेसिटी भी बढ़ाई गई है। पुरानी पार्किंग में 4 एयरबस और 4 एटीआर की कैपेसिटी थी। अब 10 एयरबस और 10 एटीआर की कैपेसिटी हो गई है। आधुनिक मशीनों से लैस टर्मिनल भवन में 11 चेकिंग काउंटर की जगह 36 चेकिंग काउंटर बनाये गए हैं। स्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा भी इसमें है। इसके अलावा यहां सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि फेस वन टर्मिनल भवन बनकर तैयार है। आज डेढ़ बजे नये टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया जायेगा। जिसको लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। फेस वन के लोकार्पण के बाद फेस टू का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।