उत्तराखंड ऋषिकेश30 people sick after eating kuttu ka aata in rishikesh

ऋषिकेश: व्रत में कुट्टू आटे के पकवान खाने से 30 लोग बीमार, सभी अस्पताल में भर्ती

रायवाला के हरिपुर कलां में कुट्टू के आटे के पकवान खाने के बाद अलग-अलग परिवारों के 30 लोगों की हालत बिगड़ गई। इसी तरह की खबर हरिद्वार से भी आई है।

Rishikesh kuttu ka aata: 30 people sick after eating kuttu ka aata in rishikesh
Image: 30 people sick after eating kuttu ka aata in rishikesh (Source: Social Media)

ऋषिकेश: अगर आप नवरात्रि पर कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इन दिनों जगह-जगह दूषित कुट्टू का आटा बिक रहा है, जिसके सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं। ऋषिकेश में भी यही हुआ। यहां रायवाला के हरिपुर कलां में कुट्टू का आटा खाने के बाद अलग-अलग परिवारों के 30 लोगों की हालत बिगड़ गई। शुक्रवार को आनन फानन में बीमारों को ऋषिकेश में हरिपुर कलां स्थित निजी अस्पताल और पीएचसी रायवाला में भर्ती कराया गया है। सभी की हालत अभी स्थिर है। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने अलग-अलग दुकानों से कुट्टू का आटा खरीदा था। अब खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम दुकानदारों से कुट्टू के आटे के सप्लायर की जानकारी जुटा रही है। इसी तरह की सूचना हरिद्वार से भी आ रही है। यहां कुट्टू का आटा खाने से 20 लोगों की तबीयत खराब हो गई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: 10 गुना बढ़ जाएगी जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता, जानिए खास बातें
इन सभी ने भोजन में कुट्टू के आटे के पकवान खाए थे। हरिद्वार के हरिकलां, उत्तरी हरिद्वार कनखल और ज्वालापुर के 20 लोग उल्टी-दस्त की शिकायत लेकर जिला अस्पताल इलाज कराने के लिए आए थे। तब पता चला कि इन्होंने कुट्टू के आटे से बने भोज्य पदार्थ खाए थे। जिससे उन्हें फूड प्वॉइजनिंग की शिकायत हो गई। ये लोग उल्टी-दस्त की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचे थे। आपको बता दें कि बीते साल अक्टूबर में नवरात्रि के दौरान रुड़की में भी सौ से ज्यादा लोगों की तबीयत कुट्टू का आटा खाने से बिगड़ी थी। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इसलिए कुट्टू का आटा खरीदते वक्त खासतौर पर सतर्क रहें। सबसे अच्‍छा होगा अगर आप कुट्टू का आटा ताजा पिसवाकर प्रयोग करें। जब भी कुट्टू के आटे का प्रयोग करना हो तो इसे अच्‍छी तरह छानने के बाद ही प्रयोग करें।